• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Today's Chanakya Exit Poll: हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस-बीजेपी में कांटे की टक्कर, 33-33 सीटें मिलने का अनुमान

Exit Poll Results: टुडेज चाणक्या-न्यूज 24 के एग्जिट पोल के हिसाब से कांग्रेस या बीजेपी में कौन सरकार बनाएगी, यह पुख्ता तौर पर अभी नहीं कहा जा सकता। दोनों दलों को 33 सीटें मिलने का अनुमान है।
Google Oneindia News

today-s-chanakya-exit-poll-results-of-himachal-pradesh-assembly-elections
Exit Poll Results (एग्जिट पोल के नतीजे) 2022 Himachal Pradesh Vidhan Sabha Chunav: गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधासभा चुनावों के कई एग्जिट पोल के नतीजे आए हैं। भरोसेमंद माने जाने वाले Today's Chanakya news24 Exit Poll के भी आंकड़ें आ गए हैं। इस एग्जिट पोल के मुताबिक वहां कांग्रेस और भारतीय जनता के बीच बहुत ही जबर्दस्त कांटे की टक्कर नजर आ रही है। अगर सीटों की भविष्यवाणी देखें तो कांग्रेस और बीजेपी दोनों के खाते में 33-33 सीटें जा सकती हैं। इसमें 7 सीटों का नफा या नुकसान होने का अनुमान है। बाकियों को 2 सीटें मिलती दिख रही हैं।

कांग्रेस-बीजेपी दोनों को 42% वोट मिलने का अनुमान
इस एग्जिट पोल के हिसाब से दोनों ही दलों को हिमाचल प्रदेश में 42% वोट मिलने का अनुमान है। इसमें 3 फीसदी वोट का नफा या नुकसान हो सकता है। वहीं बाकियों के खाते में 16% वोट जाने का अनुमान जताया गया है। इसमें भी 3% वोट कम या ज्यादा जा सकता है। वैसे इस एग्जिट पोल के हिसाब से अनुसूचित जाति को छोड़कर बाकी सभी वर्गों में बीजेपी कांग्रेस पर बढ़त बनाती दिख रही है। लेकिन, अनुसूचित जाति के वोटरों में भाजपा के मुकाबले कांग्रेस के हक में 21% ज्यादा समर्थन दिख रहा है। इसी तरह राजपूत वोटरों में बीजेपी कांग्रेस के मुकाबले 10% आगे है।

हिमाचल में सत्ता बदलने की रही है परंपरा
हिमाचल प्रदेश में भी कांग्रेस और सत्ताधारी बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला माना जा रहा है। वैसे वहां आम आदमी पार्टी भी चुनाव मैदान में है। वहां पिछले कई चुनावों से सत्ता परिवर्तन की परंपरा नजर आई है। मतलब बारी-बारी से बीजेपी और कांग्रेस में कुर्सी की अदला-बदली होती रही है। इसी वजह से जहां इस परंपरा के आधार पर कांग्रेस अपनी वापसी का भरोसा कर रही है, लेकिन बीजेपी यह मानकर चल रही है कि इसबार राज्य में यह परंपरा टूटेगी और दोबारा से उसी की सरकार बनेगी।

इसे भी पढ़ें- Gujarat Election Exit poll: बीजेपी की बनेगी पूर्ण बहुमत से सरकार! आम आदमी पार्टी तीसरे स्थान परइसे भी पढ़ें- Gujarat Election Exit poll: बीजेपी की बनेगी पूर्ण बहुमत से सरकार! आम आदमी पार्टी तीसरे स्थान पर

8 दिसंबर को आएंगे नतीजे
हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की कुल 68 सीटें हैं। हिमाचल प्रदेश विधानसभा के लिए 12 नवंवर को चुनाव हुए थे। हिमाचल प्रदेश में एक चरण में हुए चुनाव में इस बार 65.92 फीसदी वोटिंग हुई थी। राज्य में सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को सामान्य बहुमत के लिए कम से कम 35 सीटें चाहिए। वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी।

Comments
English summary
Today's Chanakya exit poll predicts a close fight between the BJP and the Congress in Himachal Pradesh.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X