• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

19 अगस्त: आज Google को 'इस' बात पर दें शुभकामनाएं

|

बेंगलोर। यदि इतिहास से कुछ लोगों को चिढ़ है तो उसकी दी हुई तमाम सीख-श‍िक्षा में हमें दिलचस्पी भी है। आज प्रोफेशनल हो या स्टूडेंट, बड़ा उद्योगपति हो या छोटा व्यवसायी हर किसी की जरूरत है गूगल। आज गूगल ने हमें उस पर डिपेंडेंट बना दिया है। हिन्दी में कहेें तो एक हद तक हम उसके मौताज हो गए हैं।

google share day

क्या है आज का महत्व-

आज का दिन यानि 19 अगस्त हो सकता है अभी तक आपके लिए आम तारीख की तरह ही हो पर आगे जो आप पढ़ने वाले हैं उससे आप थोड़ा सा खुश होंगे, थोड़ा सा चौंकेगे व खूब सारी प्रेरणा भी लेंगे।

दरअसल 2004 में आज ही के दिन अमेरिकी इंटरनेट कंपनी गूगल ने अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज के जरिए अपने प्रारंभिक शेयर बाजार में उतारे थे। नैस्डैक में सूचीबद्ध गूगल के शेयरों की कीमत आज भले ही कई गुना हो चुकी हो पर इस शुरुआत पर गूगल समेत दुनिया के तमाम दिग्गजों ने इस सर्च इंजन को सीरियसली लिया था।

कैसी चली उपलब्ध‍ियों की गाड़ी-

  • सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी बन चुकी गूगल ने अपने IPO से करीब 1.67 अरब अमेरिकी डॉलर जुटाए थे। गूगल के संस्थापक लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने मिलकर 4 सितंबर, 1998 को अपनी कंपनी को सपनों की उड़ान के सहारे पेश किया था।
  • कभी स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के छात्र रहे दोनों फाउंडर अपने तेज़ दिमाग से एेसी ही तकनीक खोजने में रात-दिन एक कर दिया करते थे। DW रिपोर्ट ने भी आज उनके योगदान को सराहा है।
  • लक्ष्यों का किया सामना-

    भागदौड़ भरी दुनिया के सामने आने के कुछ ही समय में गूगल पूरी दुनिया को अपनी कैद में कर लिया। जल्दी ही यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सर्च इंजन भी बना व कामयाबी की सी़ढ़‍ियां चढ़ते-चढ़ते इसने खूब लोकप्र‍ियता भी हासिल की।

    आज ही के दिन 19 अगस्त, 2004 को हुए आईपीओ में कंपनी ने करीब 1.96 करोड़ शेयरों को 85 डॉलर प्रति शेयर के भाव से बाजार में रखा था। 2013 में गूगल के एक शेयर की कीमत 1,000 डॉलर तक भी पहुंच चुकी है जो अब तक का सबसे ऊंचा रेट माना जाता है।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Today Google presented first IPO share in American Stock Exchange
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X