• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आज पृथ्वी के करीब से गुजरेगा विशालकाय एस्टेरॉयड, आप भी देख सकते हैं यह अद्भुत नजारा जानें कैसे?

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 18 जनवरी। अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने बताया है कि 7482 (1994 PC1) नाम का विशालकाय एस्टेरॉयड मंगलवार को धरती के करीब से गुजरेगा। यह पृथ्वी से 1.2 मिलियन मील या 1.9 मिलियन किलोमीटर की दूरी से होकर गुजरेगा जो पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की दूरी का लगभग 5 गुना है। नासा ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि इस एस्टेरॉयड से पृथ्वी को कोई कतरा नहीं है। बता दें कि नासा इस एस्टेरॉयड का अध्ययन पिछले 1 दशक से कर रहा है।

Asteroid

आप भी कर सकते हैं इस अद्भुत पल का दीदार
आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि आप भी इस एस्टेरॉयड को देख सकते हैं। इसके लिए आपको नासा की वेबसाइट पर जाना होगा। नासा के वैज्ञानिक इस एस्टेरॉयड पर नजर रखे हुए हैं, आप भी वेबसाइट पर जाकर इस विशालकाय एस्टेरॉयड को ट्रैक कर सकते हैं। इसके अलावा नासा ने एक ट्वीट के जरिए एक लिंक शेयर किया है इस लिंक पर क्लिक कर आप लाइव देख सकते हैं कि फिलहाल एस्टेरॉयड कहां पहुंचा है और पृथ्वी से कितनी दूरी पर है।

यह भी पढ़ें: भगवान के अवतार हैं पीएम मोदी, कांग्रेस के अत्याचारों को खत्म करने के लिए हुआ उनका जन्म- कमल पटेल

पृथ्वी को नहीं एस्टेरॉयड से खतरा

बता दें कि पिछले साल नासा ने एक एस्टेरॉयड को पृथ्वी की ओर बढ़ने से रोकने के लिए दुनिया का पहला मिशन शुरू किया था।, जिसे डार्ट नाम दिया गया था। यह 26 सिंतबर और 1 अक्टूबर के बीच डिमोर्फोस नामक एक छोटे से चंद्रमा से टकराएगा, जिसके बाद उम्मीद जताई जा रही है कि उसकी दिशा बदल जाएगी और उसे पृथ्वी की ओर आने से रोका जा सकेगा। कई लोगों के दिमाग में यह सवाल है कि क्या इस एस्टेरॉयड से पृथ्वी को किसी खतरे की आशंका है। इस पर नासा ने कहा कि अगले 100 सालों तक किसी भी ज्ञात एस्टेरॉयड का पृथ्वी से टकराने का खतरा नहीं है।

Comments
English summary
Today, a giant asteroid will pass close to the Earth, you can also see this amazing sight, know how?
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X