• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

देशभर में आज से 'टीका उत्सव' की शुरुआत, PM मोदी ने की खास अपील

|

नई दिल्ली। पीएम मोदी के निर्देश पर देशभर में आज से टीका उत्सव की शुरुआत होने जा रही है। यह उत्सव 11 अप्रैल से शुरू होकर 14 अप्रैल चक चलेगा। इस उत्सव का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा पात्र लोगों का टीकाकरण करना है। उत्सव की शुरुआत से पहले पीएम मोदी ने लोगों से देश के नागरिकों से जरूरतमंदों की मदद करने का आग्रह किया है।

    Tika Utsav: 'टीका उत्सव' आज से शुरू, PM Modi ने लोगों से किए ये चार आग्रह | वनइंडिया हिंदी

    PM modi

    उन्होंने एक ट्वीट करते हुए कहा- 'हम आज देशभर में 'टीका उत्सव' शुरू करने जा रहे हैं। मैं देशवासियों से आग्रह करता हूं कि वे 4 चीजों का पालन करें - जिन लोगों को टीका लगवाने में मदद की जरूरत है, COVID उपचार में लोगों की मदद करें, मास्क पहनें और दूसरों को प्रेरित करें और यदि किसी व्यक्ति का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आता है तो क्षेत्र में माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाएं।'

    यह भी पढ़ें: एक दिन में 1.5 लाख कोरोना के केसों की संख्या को छूने वाला दुनिया का दूसरा देश बना भारत

    पीएम मोदी के अलावा सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी लोगों से टीका उत्सव में ज्यादा से ज्यादा संख्या में टीका लगवाने की अपील की है। टीका उत्सव के तहत रविवार को सभी प्राइवेट व निजी दफ्तरों व कार्यस्थलों में पात्र लोगों को वैक्सीन दी जाएगी।

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान जारी कर हा कि कार्यस्थलों पर टीकाकरण की सुविधा कर्मचारियों को बाहर निकलने से रोकने में कारगर साबित होगी। साथ ही ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोविड का टीका लगाकर कोरोना के खतरे से बचाया जा सकेगा। इस दौरान लोगों को सरकारी दफ्तरों में जो वैक्सीन दी जाएगी वह एकदम निशुल्क होगी, जबकि प्राइवेट दफ्तरों में वैक्सीन के लिए शुल्क लिया जाएगा, जिसकी कीमत 250 रुपए रखी गई है।

    स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश के मुताबिक जिन दफ्तरों में कम से कम 100 वैक्सीन लगवाने के लिए राजी होंगे उन्हीं दफ्तरों में कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी। इस दौरान वैक्सिनेशन करने की जिम्मेदारी नोडल अधिकारियों की होगी। कार्यस्थलों में टीकाकरण के लिए प्रत्येक जिले में डिस्ट्रिक्ट टास्क फोर्स का गठन किया गया है।

    English summary
    'Tika Utsav' will start from today across the country, PM appeals to help the needy
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X