• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली: चिड़ियाघर में बाघिन की मौत से मचा हड़कंप, कोरोना का शक

|

नई दिल्ली। दिल्ली के चिड़ियाघर में शुक्रवार को एक बाघिन की मौत के बाद वहां हड़कंप मच गया। बाघिन की मौत किडनी फेल होने की वजह से हुई, जिसके बाद कोरोना वायरस के संक्रमण का शक गहराना लगेगा। बाघिन की मौत के बाद उसके सैंपल लेकर कोरोना वायरस टेस्ट के लिए भेजा गया है।

tiger

कोरोना संक्रमण के बीच बाघिन के मौत ने चिड़ियाघर प्रबंधन सकते में आ गया है। जानवरों की सुरक्षा को लेकर अधिकारी चिंतिंत हो गए हैं। भारत से पहले अमेरिकी के चिड़ियाघर में भी बाघ की मौत कोरोना संक्रमण के कारण हो गई। वहीं हाल ही में न्यूयॉर्क के ब्रोंक्स चिड़ियाघर में चार बाघ और तीन शेर कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। ब्रोंक्स चिड़ियाघर के अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की है। वहीं इस महीने के शुरुआत में न्यूयॉर्क के चिड़ियाघर में एक बाघिन कोरोना से संक्रमित पाई गई।

अगर दिल्ली के चिड़ियाघर में हुई बाघिन की मौत कोरोना वायरस की वजह सामने आती है तो ये बड़ा खतरा हो सकता है। दिल्ली के चिड़ियाघर में मौजूद बाकि जानवरों और कर्मचारियों के लिए भी यह खतरा बड़ा हो सकता है। हालांकि लॉकडाउन की वजह से चिड़ियाघर आम लोगों के लिए बंद है। वहीं बाघिन की मौत के बाद चिड़ियाघर प्रशासन ने जांच शुरू कर दी है।

चिड़ियाघर के कर्मचारियों के मुताबिक बाघिर रविवार तक स्वस्थ थी, लेकिन अचानक से उसकी सेहत खराब होने लगी। मंगलवार को उसकी तबीयत अधिक खराब हो गई। तबीयत खराब होनेो के बाद चिड़ियाघर के डॉक्टरों ने उसे बचाने की कोशिश की, मगर सफल नहीं हो सके। डॉक्टरों को आशंका है कि बाघिन की मौत कोरोना वायरस से हुई है। इसलिए उनकी सलाह पर फौरन इसका सैंपल बरेली टेस्ट के लिए भेजा गया। टेस्ट रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।

दिल्ली के चिड़ियाघर में इस बाघिन को 2008 में उड़ीसा के नंदन कानन जू से लाया गया था। यह सफेद बाघ के साथ लायी गयी थी जिसे विजय नाम दिया गया था । वहीं बाघिन का नाम कल्पना रखा गया था। इस खबर के आने के बाद भारत में सेंट्रल जू अथॉरिटी (सीजेडए) ने तत्काल देशभर के सभी चिड़ियाघरों को हाई अलर्ट पर रहने का निर्देश जारी किया है। वहीं दिल्ली के चिड़ियाघर प्रशासन के मुताबिक बाघिन की मौत उसकी उम्र और किडनी फेल होने की वजह से हुई। ऐसे लक्षण नहीं दिखे हैं, जिसके की कहा जा सके की बाघिन की मौत कोरोना वायरस के कारण हुई हो, लेकिन फिर भी उसके सैंपल टेस्ट के लिए बेजे गए हैं, ताकि इसे पुख्ता किया जा सके।

अमेरिकी रिसर्चर के शोध ने बढ़ाई टेंशन, चमगादड़ों में सैकड़ों किस्‍म के Coronavirus, फिर हो सकता है हमला

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Tigress dies at Delhi Zoo due to kidney failure, sample sent for corona testing
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X