• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिका में बाघ को कोरोना की पुष्टि, भारत में सभी चिड़ियाघरों को एडवाइजरी जारी

|

नई दिल्ली। अमेरिका के न्यूयॉर्क में एक टाइगर को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। न्यूयॉर्क के चिड़ियाघर में एक बाघिन के कोरोना वायरस से संक्रमित होने का मामला सामने आने के बाद भारत में भी सतर्कता को लेकर दिशा निर्देश दिए गए हैं। भारत में देशभर के चिड़ियाघरों को एडवाइजरी जारी की गई है। साथ ही सभी को अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश जारी किए गए हैं।

sories to all zoos

भारतीय केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने देश के सभी चिड़ियाघरों को चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि वे अतिरिक्त सतर्कता बरतें और किसी भी असामान्य व्यवहार के लिए सीसीटीवी के माध्यम से जानवरों की सतत निगरानी करें। अगर कुछ भी असमान्य लगता है तो जरूरी कदम उठाएं। अगर किसी जानवर की तबीयत खराब लगे तो उसके जरूरी टेस्ट भी कराए जाएं।

न्यूयार्क के ब्रॉन्क्स चिड़ियाघर की एक बाघिन में कोरोना का इंफेक्शन पाया गया है। अधिकारियों के मुताबिक इसमें संक्रमण चिड़ियाघर के ही किसी कर्मचारी से हुआ। यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एंग्रीकल्चर नेशनल वैटरनिटी सर्विसेस लेबोरेट्री के मुताबिक जानवरों में कोरोना वायरस के संक्रमण का यह पहला मामला है। इससे पहले जानवरों में कोरोना संक्रमण के मामले दर्ज नहीं किए गए हैं। चिड़ियाघर के 4 साल की बाघिन को संक्रमण एक कर्मचारी से हुआ है।

बाघिन में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि होने सा ना सिर्फ न्यूयॉर्क बल्कि दुनियाभर के स्वास्थ्य विशेषज्ञ चिंतित हैं। जानवरों में भी अगर कोरोना फैला तो ये बड़ी परेशानी का सबब बन सकता है। विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि संक्रमित जानवर अपने से संक्रमण को और ज्यादा जानवरों में फैला सकते हैं। हालांकि उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि पालतू जानवरों के मालिक उन्हें जितना हो सके घरों के अंदर ही रखें।

ये भी पढ़ें- अमेरिका में बिगड़े हालात, न्यूयार्क में अब बाघिन Corona पॉजिटिव, जानवरों में संक्रमण का पहला मामला

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
tiger in america tests coronavirus positive india issue advisories to all zoos
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X