• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इस साल गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल नहीं होगा कोई विदेशी मेहमान, जानें क्यों?

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 18 जनवरी। राजधानी दिल्ली के राजपथ पर 26 जनवरी को होने वाली गणतंत्र दिवस की परेड में इस बार कोई विदेश मेहमान मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल नहीं होगा। आपको बता दें कि गणतंत्र दिवस पर हर बार किसी न किसी देश के राष्ट्राध्यक्ष को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया किया जाता है और यह परंपरा लंबे समय से चली आ रही है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा।

Republic Day

बता दें कि कोरोना वायरस की ताजा स्थिति को देखते हुए सरकार ने विदेशी मेहमानों को न बुलाने का फैसला किया है। केंद्र सरकार से जुड़े कुछ सूत्रों ने इस बात की जानकारी दी है। इस बार केवल 24000 लोगों को परेड देखने की इजाजत दी जाएगी। बता दें कि पिछले साल भी कोरोना के कारण केवल 25000 लोगों को परेड देखने की इजाजत गई थी और पिछले साल भी किसी विदेशी को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित नहीं किया गया था। वहीं, अगर कोरोना से पहले की बात करें तो साल 2020 में 1.25 लाख लोगों को परेड देखने की इजाजत दी गई थी।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार के काम-काज को लेकर ऑनलाइन सर्वे, जानें पीएम मोदी के पक्ष में पड़े कितने वोट?

बता दें कि सरकार ने इस बार 5 देशों उज्बेकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, कजाकिस्तान, किर्गिज गणराज्य और ताजिकिस्तान के नेताओं को इस बार गणतंत्र दिवस की परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित करने की योजना बनाई थी। परेड में शामिल होने वाले 24,000 लोगों में से 19000 लोग ऐसे होंगे जिन्हें आमंत्रित किया जाएगा, जबकि बाकि के लोग आमजन होंगे, जिन्हें टिकट खरीकर परेड देखने की अनुमति होगी।

परेड में शामिल होने वाले सभी लोगों को कोरोना वायरस प्रोटोकॉल का पालन करना होगा, जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनना आदि शामिल है। पिछले साल ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने का न्योता दिया गया था, लेकिन कोरोना की वजह से वह इसमें शामिल नहीं हो सके थे।

Comments
English summary
This year, no foreign guest will attend the Republic Day parade as the chief guest, know why?
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X
Desktop Bottom Promotion