• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

17 विपक्षी दलों से अलग लाइन लेगी यह पार्टी, राष्ट्रपति के अभिभाषण में होगी शामिल

|

President's address:17 विपक्षी पार्टियों की ओर से शुक्रवार से शुरू हो रहे संसद के बजट सत्र में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind)के अभिभाषण के बहिष्कार करने की घोषणा के बाद बीजू जनता दल (BJD) ने इस दौरान संसद में उपस्थित रहने का ऐलान किया है। पार्टी के राज्यसभा सांसद और चीफ व्हिप सस्मित पात्रा (Sasmit Patra) ने कहा है कि उनकी पार्टी 29 जनवरी को संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण के दौरान मौजूद रहेगी और संसद के दोनों सदने में सभी तरह के मामले उठाएगी।

This party will take a separate line from 17 opposition parties, will attend Presidents address

इससे पहले गुरुवार को कांग्रेस के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा था कि 16 विपक्षी पार्टियां शुक्रवार को होने वाले राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार करेंगी। बता दें कि इसी अभिभाषण के साथ संसद का बजट सत्र शुरू होने जा रहा है। इन पार्टियों ने 26 जनवरी को दिल्ली में ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा की निष्पक्ष जांच और इन घटनाओं में केंद्र सरकार की रोल का पता लगाने की मांग की है। जबकि, 1 फरवरी यानि सोमवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण साल 2021-2022 का बजट पेश करेंगी।

बता दें कि हर साल की शुरुआत में आयोजित होने वाले संसद सत्र में देश के राष्ट्रपति संसद के दोनों सदनों को संयुक्त रूप से संबोधित करते हैं, जिसे अभिभाषण का जाता है। इस दौरान राष्ट्रपति केंद्र सरकार की नीतियों और कार्यों का पूरा ब्योरा पेश करते हैं। जिससे आने वाले वक्त में सरकार के कार्यों की दिशा का भी अंदाजा मिलता है। लेकिन, विपक्षी दल किसान आंदोलन पर सरकार के खिलाफ विरोध दर्ज कराने के लिए इसका बहिष्कार कर रहे हैं।

इसकी जानकारी देते हुए राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा है, 'हम 16 राजनीतिक पार्टियों की ओर से बयान जारी कर रहे हैं कि हम राष्ट्रपति के अभिभाषण का बायकॉट करने जा रहे हैं, जो संसद में कल होने जा रहा है। इस फैसले की मुख्य वजह यह है कि विधेयक (कृषि कानून) सदन से बिना विपक्ष के जबरन पास करवाए गए।'

इन विपक्षी दलों में कांग्रेस के अलावा, एनसीपी, शिवसेना, तृणमूल कांग्रेस, डीएमके, नेशनल कांफ्रेंस, समाजवादी पार्टी, आरजेडी, सीपीएम, सीपीआई, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग, आरएसपी, पीडीपी, एमडीएमके, केरल कांग्रेस और एआईयूडीएफ भी शामिल हैं। उधर आम आदमी पार्टी भी राष्ट्रपति के संबोधन के बहिष्कार करने की घोषणा की है।

इसे भी पढ़ें- Budget 2021: कांग्रेस के बाद AAP ने भी किया राष्ट्रपति के अभिभाषण के बहिष्कार का ऐलान

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
This party will take a separate line from 17 opposition parties, will attend President's address
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X