• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

4 जुलाई से ही देश में आ चुकी है कोरोना की तीसरी लहर, देश के बड़े वैज्ञानिक का दावा

|
Google Oneindia News

हैदराबाद, 12 जुलाई: एक बहुत बड़ी आशंका सच साबित होते दिख रही है। दावे के मुताबिक कोरोना की तीसरी लहर देश में दस्तक दे चुकी है। देश के एक बड़े वैज्ञानिक की मानें तो कोरोना की तीसरी लहर देश में 4 जुलाई को ही शुरू हो चुकी है। यह दावा हैदराबाद के एक वैज्ञानिक ने संक्रमण और मौत की मेट्रिक्स के डेटा के विश्लेषण के आधार पर किया है। उनका कहना है कि दूसरी लहर में भी फरवरी में ही ट्रेंड नजर आने लगा था।

The third wave of Covid has arrived in the country on July 4, the big scientist of Hyderabad told the same trend as the second wave
    Coronavirus Third Wave: IMA के डॉक्टर ने Puri Jagannath Rath Yatra को लेकर चेताया | वनइंडिया हिंदी

    4 जुलाई से ही देश में आ चुकी है कोरोना की तीसरी लहर-दावा
    जाने-माने भौतिक शास्त्री और हैदराबाद यूनिवर्सिटी के पूर्व प्रो-वाइस चांसलर डॉक्टर विपिन श्रीवास्तव ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया है कि 4 जुलाई से देश में कोविड-19 के नए संक्रमण और मौत के आंकड़े उसी तरह के लग रहे हैं, जो फरवरी, 2021 के पहले हफ्ते में थे। कोविड की दूसरी लहर ने तभी दस्तक दिया था और अप्रैल के अंत तक उसने भयावह रूप धारण कर लिया था।

    वैज्ञानिक ने देश को किया सावधान
    उन्होंने चेतावनी दी है कि अगर लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग, सैनिटाइजेशन, मास्क और वैक्सीनेशन जैसे कोरोना अनुकूल उपायों का पालन नहीं किया तो तीसरी लहर भी तेजी से रफ्तार पकड़ सकती है। डॉक्टर श्रीवास्तव पिछले 15 महीनों से कोविड संक्रमण और उसकी मौत की दर के आंकडों का विश्लेषण कर रहे हैं। उनका कहना है कि फरवरी के पहले हफ्ते में भी बिल्कुल इसी तरह का ट्रेंड था, लेकिन बाद में उसने तबाही ला दी थी।

    कैसे किया है तीसरी लहर का दावा
    उन्होंने अपने दावे के लिए 461 दिनों के डेटा की जांच-पड़ताल की है और उसी के मुताबिक मेट्रिक्स तैयार किया है। इस मेट्रिक्स का नाम उन्होंने डेली डेथ लोड दिया है, जो हर 24 घंटे के आंकड़ों के आधार पर निर्धारित की गई है। यह 24 घंटे में नए संक्रमण और उसी अवधि में हुई मौते के अनुपात पर तय किया गया है। अच्छी स्थिति तब मानी जाती है, जब डेली डेथ लोड कम या नकारात्मक रहे।

    इसे भी पढ़ें- बिहारः महीनों बाद खुला स्कूल तो साथियों को देख चेहरे खिले, सीएम ने कहा- संभावित तीसरी लहर के लिए हम तैयारइसे भी पढ़ें- बिहारः महीनों बाद खुला स्कूल तो साथियों को देख चेहरे खिले, सीएम ने कहा- संभावित तीसरी लहर के लिए हम तैयार

    सरकार भी बार-बार लोगों को कर रही है सावधान
    गौरतलब है कि केंद्र सरकार भी लोगों को बार-बार आगाह कर रही है कि दूसरी लहर खत्म नहीं हुआ है। खासकर पिछले दिनों लोग जिस तरह से रिवेंज आउटिंग के लिए हिल स्टेशनों की ओर निकलें हैं, उसको लेकर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी चिंता जता चुके हैं।

    English summary
    The third wave of Covid has arrived in the country on July 4, the big scientist of Hyderabad told the same trend as the second wave
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X