• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दुनिया में सिर्फ यही 9 देश हैं जहां से दूर है कोरोना वायरस, एक ने नाम पर भी बैन लगाया

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली- दुनिया में आज सिर्फ अंटार्टिका महाद्वीप ही बच गया है, जहां कोरोना वायरस दस्तक नहीं दे सका है। लेकिन, बाकी महाद्वीपों में भी 9 ऐसे देश बचे हुए हैं, जिन्हें कोरोना वायरस अब तक छू नहीं पाया है। लेकिन, ऐसा नहीं है कि ये देश बहुत ज्यादा खुश हैं कि वे कोविड-19 के संक्रमण से बचे हुए हैं, बल्कि उनमें इस बीमारी को लेकर पीड़ित देशों के मुकाबले डर जरा भी कम नहीं है। इसका अंदाजा इसी से लगााया जा सकता है कि एक देश ने तो अपने मुल्क में कोरोना वायरस का नाम लेने पर ही पाबंदी लगा दी है।

    Coronavirus: दुनिया के वो 9 Country, जहां नहीं पहुंचा Corona का खतरा | वनइंडिया हिंदी
    उत्तर कोरिया

    उत्तर कोरिया

    चीन का अहम सहयोगी और जापान एवं दक्षिण कोरिया जैसे देशों के पड़ोसी होने मुल्क होने के बावजूद उत्तरी कोरिया का दावा है कि उसके यहां कोरोना वायरस के एक भी पॉजिटिव केस नहीं आए हैं। आधिकारिक तौर पर उसने कहा है कि बाहर गए 590 नागरिकों का टेस्ट कराया है, लेकिन सारी रिपोर्ट निगेटिव आने का दावा किया जा रहा है। हालांकि, दुनिया भर के एक्सपर्ट उत्तर कोरिया के दावों पर यकीन करने को तैयार नहीं हैं। खबरें हैं कि इसके करीब 200 जवानों ने कोविड-19 की वजह से दम तोड़ दिया है और हजारों क्वारंटाइन किए गए हैं। ये भी कहा जा रहा है कि वह चीन की मदद से चोरी-छिपे टेस्टिंग किट भी मंगा रहा है और जांच की संख्या भी बढ़ा चुका है।

    ताजिकिस्तान

    ताजिकिस्तान

    करीब 95 लाख आबादी वाले ताजिकिस्तान में 31 मार्च तक कोविड-19 के एक भी पॉजिटिव केस सामने नहीं आए थे। हालांकि, बिना किसी समुद्री सीमा वाले इस छोटे से देश ने इस वायरस से बचने के लिए सारी एहतियाती कदम उठा लिए हैं। मसलन, 35 देशों के लोगों के आने पर पाबंदी लगा दी है और और अफगानिस्तान से लगी सीमा को सील कर दिया है।

    दक्षिण सूडान

    दक्षिण सूडान

    उत्तरी अफ्रीका का छोटा सा देश दक्षिण सूडान भी अभी तक कोरोना वायरस को रोकने में कामयाब रहा है। अपने महाद्वीप में दक्षिण सूडान उन 6 देशों में शामिल है, जहां कोरोना के एक भी केस नहीं आए हैं। वहां के डॉक्टर एंगॉक गॉरडॉन कुओल ने बताया कि 12 लोगों की जांच की गई, लेकिन कोई भी संक्रमित नहीं था। इस देश के अभी तक बचे होने का सबसे बड़ा कारण ये है कि यहां न तो कोई ज्यादा घरेलू उड़ानें हैं और न ही इंटरनेशनल एयर ट्रैफिक ही है। अमेरिका ने इसे 80 लाख डॉलर का दान दिया है।

    बुरुंडी

    बुरुंडी

    यह दूसरा अफ्रीकी देश है जिसने खुद को अब तक कोविड-19 के संक्रमण से बचा रखा है। हालांकि, यहां की सरकार ने बचाव के लिए कई एहतियाती कदम उठाए हैं। मसलन अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द कर दी गई हैं, जगह-जगह हैंडवॉश स्टेशन बनाए गए हैं। हालांकि, वहां से जुड़े कुछ डॉक्टरों का कहना है कि कोई टेस्ट नहीं कराया गया है, इसीलिए मामले सामने नहीं आए हैं।

    यमन

    यमन

    मध्य पूर्व का देश यमन भी अभी तक कोविड-19 के प्रकोप से बचा हुआ है। 3 करोड़ की आबादी वाला ये देश कई वर्षों तक गृह युद्ध झेल चुका है, जिसकी वजह से यह अभी तक गरीबी और भूखमरी से पूरी तरह नहीं उबर पाया है। लेकिन, इसके लिए राहत की बात है कि यह कोरोना से बचा हुआ है।

    मालावी

    मालावी

    पूर्वी अफ्रीकी देश मालावी भी उन नौ देशों में शामिल है, जहां तक इस जानलेवा बीमारी दस्तक नहीं दे सका है। यह देश ग्रेट रिफ्ट वैली और मालावी झील के लिए काफी चर्चित है।

    लिसोथो

    लिसोथो

    लिसोथो भी एक अफ्रीकी देश है, जहां तक अभी कोरोना वायरस नहीं पहुंचा है। पहाड़ों और जंगल सफारी के लिए जाना जाने वाला ये देश इस बीमारी से बचे रहने के लिए कुछ एहतियाती कदम उठा रहा है।

    तुर्कमेनिस्तान

    तुर्कमेनिस्तान

    ईरान की दक्षिणी सीमा से सटा तुर्कमेनिस्तान दुनिया के उन 9 खुशनसीब देशों में शामिल है, जो कोरोना से अछूता है। वहां से अब तक एक भी पॉजिटिव मामले सामने नहीं आया है। जबकि, उसका पड़ोसी ईरान इससे सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में शामिल है। शायद यही वजह है कि उसने अपने यहां कथित तौर पर कोरोना वायरस का नाम लेने पर भी पाबंदी लगा दिया है।

    साओ टोम और प्रिंसिपे

    साओ टोम और प्रिंसिपे

    महज दो लाख की आबादी वाला बहुत छोटा सा देश साओ टोम और प्रिंसिपे भी अब तक कोरोना के संक्रमण से बचा हुआ है। हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि इसका कारण शायद ये हो सकता है कि वह एक भी टेस्ट नहीं करा सका है।

    इसे भी पढ़ें- कोरोना वायरस: विश्वव्यापी महामारी में राहत भरी हैं ये 5 खबरेंइसे भी पढ़ें- कोरोना वायरस: विश्वव्यापी महामारी में राहत भरी हैं ये 5 खबरें

    English summary
    These are the only 9 countries in the world where Coronavirus is far away, one banned the name
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X