• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

एंटीनेशनल कौन? सवाल का गृह राज्यमंत्री ने लोकसभा में दिया जवाब

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 21 दिसंबर: केंद्र सरकार ने संसद में कहा है कि संविधान में 'राष्ट्र-विरोधी' शब्द को परिभाषित नहीं किया गया है। गृह मंत्रालय से सवाल किया गया था कि सरकार बताए कि किसको एंटीनेशनल (देशद्रोही) कहा जाएगा। इस पर जवाब देते हुए मंगलवार को गृह राज्यमंत्री ने लोकसभा में कहा, देश के संविधान में एंटीनेशनल शब्द की कोई परिभाषा नहीं दी गई है। हालांकि, ऐसी गैरकानूनी और विध्वंसक गतिविधियों से सख्ती से निपटने के लिए कई आपराधिक कानून और विभिन्न न्यायिक व्यवस्थाएं हैं जो देश की एकता और अखंडता के लिए खतरा हों।

worl

गृह राज्यमंत्री ने कहा, यह बताना भी प्रासंगिक है कि संविधान (ब्यालीसवां संशोधन) अधिनियम, 1976 को अनुच्छेद 31D (आपातकाल के दौरान) को सम्मिलित किया गया था। इसमें 'राष्ट्र-विरोधी गतिविधि' को परिभाषित किया गया था। यह अनुच्छेद 31D, संविधान के (तितालिसवां संशोधन) अधिनियम में 1977 में हटा दिया गया था।

हंगामेदार रहा है मौजूदा संसद सत्र

संसद का मौजूदा यानी शीतकालीन सत्र सोमवार (29 नवंबर) से शुरू हुआ है। ये सत्र अब तक काफी हंगामेदार रहा है। खासतौर से लखीमपुर खीरी के मामले को लेकर ससंद में गतिरोध है। विपक्ष लगातार सरकार से लखीमपुर खीरी में किसानों को जीप से कुचलकर मारने से जुड़े मामले में आरोपी गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी को हटाने की मांग कर रहा है। विपक्षी सासंद एसआईटी की रिपोर्ट का हवाला दे रहे हैं, जिसमें लखीमपुर की घटना को प्लान बनाकर अंजाम देने की बात कही गई है। इसको लेकर विपक्ष की ओर से लगातार संसद के दोनों सदनों में आवाज उठाई जा रही है। हालांकि सरकार ने अभी तक विपक्ष को अनसुना किया है और ऐसे संकेत नहीं दिए हैं, जिससे लगे कि वो टेनी को हटाने के पक्ष में है। हालांकि हंगामे के बीच ही विपक्ष को दरकिनार करते हुए सरकार ने कई बिलों को पास भी करा लिया है।

होटल की 22वीं मंजिल से गिरकर एक्ट्रेस की मौत, हत्या या आत्महत्या की गुत्थी में उलझी पुलिसहोटल की 22वीं मंजिल से गिरकर एक्ट्रेस की मौत, हत्या या आत्महत्या की गुत्थी में उलझी पुलिस

Comments
English summary
The word anti national has not been defined in Statutes MoS Home in Lok Sabha
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X