• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सरकार के आंकड़ों पर IMA ने उठाए सवाल, कहा- 162 नहीं, 734 डॉक्टरों की हुई कोरोना से मौत

|

नई दिल्ली। केंद्र सरकार द्वारा राज्यसभा में कोरोना वायरस के कारण देश में कुल 162 डॉक्टरों की मौत के आंकड़ों पर आश्चर्य जताते हुए बुधवार को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने मौतों का आंकड़ा इससे कहीं ज्यादा होने का दावा किया। आईएमए ने सरकार के संपूर्ण आंकड़ों का गहन अध्ययन के लिए एक उच्च स्तरीय कमेटी का गठन करने और सभी मृत डॉक्टरों को सम्मानित करने की अपील की है। स्वास्थ्य राज्य मंत्री (एमओएस) अश्विनी कुमार चौबे ने मंगलवार को संसद के ऊपरी सदन को सूचित किया था कि देश में अब तक 162 डॉक्टर, 107 नर्स और 44 आशा कार्यकर्ता कोविड-19 वायरस से अपनी जान गंवा चुके हैं।

coronavirus
    Coronavirus से Doctors की मौत के आंकड़े पर विवाद, केंद्र और IMA आमने सामने | वनइंडिया हिंदी

    आईएमए के अध्यक्ष जे ए जयलाल ने चौबे को लिखे पत्र में कहा कि केंद्र सरकार के आंकड़े चिकित्सा निकाय द्वारा जारी आंकड़ों के विपरीत हैं, जिसके अनुसार बीमारी के कारण 734 डॉक्टरों ने अपनी जान गंवाई, जिनमें से 431 सामान्य चिकित्सक थे।

    पत्र में आगे कहा गया है कि कोरोना वायरस के कारण मृत 25 डॉक्टरों की उम्र 35 वर्ष से भी कम थी। पत्र में कहा गया है कि, उन्होंने (डॉक्टरों) ऐसे खरतनाक माहौल में भी राष्ट्र की सेवा करने के लिए चिकित्सा क्षेत्र को चुनते हैं। लेकिन भारत सरकार इस तथ्य को स्वीकार करने और उन्हें उचित महत्व और मान्यता देने में विफल रही।"

    Coronavirus Update: पिछले 24 घंटों में 12899 नए मामले, देश में 44,49,552 को लगा कोरोना का टीका

    इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने आंकडो़ं की पुष्टि करने में सरकार की उदासीनता और कोविड-19 शहीदों के परिवारों के लिए मुआवजा देने में देरी की भी निंदा की। आईएमए ने पत्र में लिखा,"हम भारत में COVID वक्र को समतल करने में हमारे डॉक्टरों द्वारा कड़ी मेहनत और योगदान का उचित समर्थन करने के लिए इस समय आपको लिख रहे हैं। हम आपसे जल्द से जल्द समय पर पीड़ित परिवारों को मुआवजा देने की प्रक्रिया को तेज करने की अपील करते हैं।" "हम अपील करते हैं कि सरकार द्वारा मृत डॉक्टरों के संपूर्ण डेटा का गहन अध्ययन करने के लिए एक उच्च-शक्ति समिति का गठन किया जाना चाहिए और जिन लोगों ने दम तोड़ दिया था, उन्हें सम्मानित किया जाना चाहिये।"

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    The Indian Medical Association objected to the figures of deaths of Corona doctors presented by the government, said ...
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X