• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

गणतंत्र दिवस समारोह में दिखेगा अब तक का सबसे भव्य 'फ्लाइटपास्ट', राफेल सहित 75 लड़ाकू विमान दिखाएंगे करतब

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 17 जनवरी। हर साल राजपथ पर मनाया जाने वाला गणतंत्र दिवस समारोह इस बार काफी भव्य होने जा रहा है। इस बार राफेल सहित 75 लड़ाकू विमान आसमान में करतब करते नजर आएंगे। वायु सेना के पीआरओ विंग कमांडर इंद्रनील नंदी ने सोमवार को कहा कि भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव के एक हिस्से के रूप में, 75 लड़ाकू विमानों के साथ अब तक का सबसे भव्य फ्लाईपास्ट गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान दिल्ली में राजपथ पर होगा। इन 75 लड़ाकू विमानों में 5 राफेल विमान भी शामिल होंगे।

Rafale
उन्होंने कहा कि भारतीय वायुसेना, सेना और नौसेना के विमानों सहित 75 लड़ाकू विमानों के साथ गणतंत्र दिवस परेड के दौरान राजपथ पर होने वाला फ्लाईपास्ट अब तक का सबसे भव्य फ्लाईपास्ट होगा। यह सब आजादी का अमृत महोत्सव के अनुरूप है। उन्होंने आगे कहा कि पांच राफेल विनाश की आकृति में राजपथ के ऊपर से उड़ान भरेंगे। आजादी का अमृत महोत्वस मनाने के लिए 17 जगुआर लड़ाकू विमान 75 के आकार में उड़ान भरेंगे।

यह भी पढ़ें: सब्सक्राइबर्स के मामले में दुनिया का नंबर वन यू-ट्यूब चैनल बना T-Series, प्यूडिपाई पहुंचा चौथे स्थान पर

पीआरओ ने बताया कि मिग29के और पी-8आई सर्विलांस विमान भी वरुण फॉर्मेशन में उड़ान भरेंगे। बता दें कि भारत इस 26 जनवरी को अपना 73वां गणतंत्र दिवस मनाएगा। इस बार पांच मध्य एशियाई देशों कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उजबेकिस्तान का एक दल गणतंत्र दिवस की परेड पर मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया है। सभी देशों के अतिथि परेड का दीदार करने के लिए दिल्ली पहुंच चुके हैं।

Comments
English summary
The grandest flightpast ever seen in the Republic Day celebrations
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X
Desktop Bottom Promotion