• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

AIR पर संस्कृत भाषा में शुरू हुआ पहला वीकली न्यूज बुलेटिन, आज प्रसारित हुआ पहला एपीसोड

|

नई दिल्ली। ऑल इंडिया रेडियो (AIR) शनिवार को संस्कृत में अपना पहला 'समाचार पत्रिका' बुलेटिन प्रसारित किया। इस बुलेटिन में संस्कृत भाषा में दुनिया की खबरें और प्रमुख घटनाक्रम शामिल होंगे। ' संस्कृत सप्ताहिकी' नामक यह बुलेटिन शनिवार, 4 जुलाई से आकाशवाणी में प्रसारित किया गया और बुलेटिन की अवधिक करीब 20 मिनट की है। इसे हर शनिवार को ऑल इंडिया रेडियो एफएम न्यूज चैनल (100.1 मेगाहर्ट्ज फ्रीक्वेंसी) पर सुना जा सकता है और रविवार को उसका पुनः प्रसारण किया जाएगा।

air

कार्यक्रम में सप्‍ताहभर की प्रमुख गतिविधियां, संस्‍कृत साहित्‍य दर्शन, इतिहास, कला और संस्‍कृति में निहित मानवीय मूल्‍यों को प्रकट करने वाली सूक्‍ति, प्रसंग, ज्ञान-विज्ञान, बाल वल्‍लरी, एक भारत श्रेष्‍ठ भारत और अनविक्षिकी खंड शामिल होंगे। कार्यक्रम में बच्‍चों और युवाओं की आवाज को प्रमुखता दी जाएगी और भारतीय परम्‍परा और संस्‍कृति के बारे में उनके विचार प्रस्‍तुत किए जाएंगे। समग्र रूप से यह संस्‍कृत प्रेमियों के लिए विशेष कार्यक्रम होगा।

air

मोदी के 'मन की बात' से मालामाल हुआ आकाशवाणी, कमाए इतने करोड़ रुपए

संस्कृति साप्ताहिक बुलेटिन के घटक सूक्ति, प्रसंग, साप्तहिकी, संस्कृत दर्शन, ज्ञान विज्ञान, बाल वल्लरी, एक भारत-श्रेष्ठ भारत और अनिवक्षिकी होंगे। वहीं, सूक्ति के तहत श्लोक के रूप में संस्कृत साहित्य के एक उद्धरण की व्याख्या की जाएगी। जबकि प्रसंग के तहत सप्ताह की कहानी के रूप में कला, संस्कृति, परंपरा, इतिहास और महाकाव्यों जैसे रामायण, महाभारत, उपनिषदों, वेदों आदि से बताया जाएगा।

air

जानिए, TikTok ऐप आपके मोबाइल फोन से क्या-क्या डेटा चीनी सरकार को साझा करता था?

बुलेटिन में ज्ञान-विज्ञान के तहत संस्कृत में एक प्रमुख नामचीन व्यक्तित्व के साथ एक साक्षात्कार संस्कृत साप्ताहिक बुलेटिन एक प्रमुख तत्व होगा। बाल वल्लरी खंड में भाषा को लोकप्रिय बनाने के लिए संस्कृत में बच्चों और युवाओं द्वारा कविता या कहानी-वर्णन का कार्यक्रम होगा।

air

ऑपरेशन ऑलआउटः तो जल्द आतंक मुक्त होगा कश्मीर, 31 वर्षों बाद Terrorist Free हुआ त्राल और डोडा जिला

वहीं, एक भारत-श्रेष्ठ भारत के तहत, आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले पांच शब्दों का संस्कृत से हिंदी और दूसरी भारतीय भाषा में हर हफ्ते अनुवाद किया जाएगा। बुलेटिन के समापन खंड यानी अनिवक्षिकी भारत पूरी तरह से भारत समृद्ध संस्कृति और परंपरा पर केंद्रित होगा, जो सप्ताह की प्रमुख ऐतिहासिक घटनाओं पर एक नज़र रखेगा।

अब प्राइवेट चैनलों पर सांकेतिक भाषा में भी होगा समाचार बुलेटिन का प्रसारण

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
All India Radio (AIR) aired its first 'news magazine' bulletin in Sanskrit on Saturday. This bulletin will contain world news and major developments in Sanskrit language. This bulletin, titled 'Sanskrit Weekly', was broadcast in AIR from Saturday, July 4 and the duration of the bulletin is about 20 minutes. It can be heard every Saturday on the All India Radio FM news channel (100.1 MHz frequency) and will be rebroadcast on Sunday.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X