• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वोटर आईडी को आधार जोड़ने वाला बिल लोकसभा में पेश, शशि थरूर ने उठाए गंभीर सवाल

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 20 दिसंबर: सरकार ने आज (20 दिसंबर) 'चुनाव कानून (संशोधन) विधेयक, 2021' लोकसभा में पेश किया है। बिल में आधार कार्ड को को वोटर कार्ड से लिंक करने का प्रस्ताव है। ये विधेयक 2021 मतदाता सूची डेटा को आधार से जोड़ने की अनुमति देता है। केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने इस विधेयक को पेश किया है। विधेयक के मसौदे को लेकर विपक्षी दलों ने इस पर कई गंभीर सवाल खड़े किए हैं। बिल पेश करने के बाद सदन में हंगामे की स्थिति भी बनी।

    Lok Sabha में हंगामे के बीच Election reform bill पास, Congress ने जताया विरोध | वनइंडिया हिंदी
    lok sabha

    कांग्रेस सांसद ने उठाए सवाल

    इस विधेयक को लेकर कांग्रेस के सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर ने लोकसभा में सरकार से सवाल किया कि क्या इस कदम से आप आप गैर-नागरिकों को वोट तो नहीं दे रहे हैं। थरूर ने कहा, आधार केवल निवास का प्रमाण होना है, यह नागरिकता का प्रमाण नहीं है। अगर आप मतदाताओं से आधार मांग रहे हैं, तो आपको केवल एक दस्तावेज मिल रहा है जो नागरिकता नहीं बल्कि उसका निवास बताता है। ऐसा करके आप संभावित रूप से गैर-नागरिकों को वोट दे रहे हैं।

    क्या है विधेयक में

    'चुनाव कानून (संशोधन) विधेयक, 2021' को बीते हफ्ते केंद्रीय कैबिनेट ने मंजूरी दी थी। बिल के मसौदे में कहा गया है कि मतदाता सूची में दोहराव और फर्जी मतदान रोकने के लिए मतदाता कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा। इसमें मतदाता सूची को भी आधार से जोड़ने का प्रस्ताव है। जानकारी के मुताबिक ये फिलहाल वैकल्पिक होगा। लोग अपने वोटर कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ें या नहीं, ये उनकी इच्छा पर होगा। बिल में लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 में पत्नी शब्द को पति/पत्नी शब्द से बदलने का भी प्रस्ताव है, जिससे कानून लिंग तटस्थ हो जाता है।

    ईडी ने ऐश्वर्या राय को भेजा समन, जानिए किस मामले में होनी है पूछताछईडी ने ऐश्वर्या राय को भेजा समन, जानिए किस मामले में होनी है पूछताछ

    Comments
    English summary
    The Election Laws Amendment Bill 2021 introduced in Lok Sabha Congress MP Shashi Tharoor raise question
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X