• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

केयर्न विवाद पर मीडिया में आ रहीं खबरों को केंद्र सरकार ने बताया गलत, कहा- भ्रम फैला रहे कुछ मीडिया चैनल

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 23 मई। केयर्न कानूनी विवाद को लेकर कुछ मीडिया चैनलों पर चल रहीं झूठी खबरों की सरकार ने निंदा की है, जिनमें दावा किया जा रहा है कि केयर्न के साथ कानूनी विवाद में सरकारी बैंको के विदेशी मुद्रा खातों के जब्त होने की आशंका को देखते हुए सरकार ने बैंकों को इन खातों से पैसा निकालने के लिए कहा है। वित्त मंत्रालय ने कहा कि इन खबरों में कोई सच्चाई नहीं है और कुछ मीडिया चैनल अपने स्वार्थ के लिए भ्रम फैला रहे हैं।

Ministry of Finance

मंत्रालय ने आगे कहा कि सरकार पूरी ताकत के साथ इस विवाद में अपना बचाव कर रही है। सरकार ने 22 मार्च 2021 को हेग कोर्ट ऑफ अपील के अंतरराष्ट्रीय आर्बिट्रल फैसले को रद्द करने के लिए आवेदन दिया है। मंत्रालय ने आगे कहा कि केयर्न के वरिष्ठ अखिकारियों ने मामले को सुलझाने के लिए सरकार से संपर्क किया है और सरकार पूरी मजबूती के साथ इस मामले में अपना पक्ष रख रही है।

यह भी पढ़ें: COVID-19: दिल्ली में कमजोर पड़ी कोरोना की वेव, बीते 24 घंटे में सामने आए 1649 नए केस

मालूम हो कि भारत सरकार के साथ ब्रिटेन की केयर्न एनर्जी के विवाद में एक अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता अदालत ने केयर्न एनर्जी के पक्ष में फैलसा सुनाया था। अदालत ने कंपनी पर भारत द्वारा पिछली तारीख से प्रभावी कानून संशोधन के तहत लगाए गए कर को निरस्त कर दिया था। इसके उलट अदालत ने भारत सरकार से केयर्न एनर्जी को 1.2 अरब डॉलर की रकम चुकाने का आदेश दिया था। अदालत के फैसले पर केंद्र सरकार ने तर्क दिया था कि किसी सरकार द्वारा लगाया गया कर उसके सार्वभौमिक अधिकार क्षेत्र का विषय है जिसे निजी मध्यस्था अदालत में चुनौती नहीं दी जा सकती है।

केयर्न ने साल 1994 में भारत में तेल एवं गैस क्षेत्र में निवेश किया था। 10 साल बाद कंपनी ने राजस्थान में एक बड़ा तेल का भंडार खोजा था। कंपनी साल 2006 में बीएसई में सूचीबद्ध हुई थी। इसके 5 साल बाद सरकार ने पिछली तारीख के कर कानून के आधार पर केयर्न के पुनर्गठन के लिए 10,247 करोड़ रुपये और जुर्माना अदा करने के लिए कहा था। सरकार के इस फैसले को केयर्न ने हेग में पंचाट न्यायाधिकरण में चुनौती दी थी।

English summary
The Central Government said the news coming in the media on the Cairn controversy was wrong
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X