• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

India-China Talks : भारत-चीन के बीच हुई 14वें दौर की सैन्य वार्ता, Hot Springs पर हुई बात

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 13 जनवरी। भारत और चीन के बीच बुधवार को 14वें दौर की सैन्य वार्ता हुई जो कि 13 घंटे चली। सूत्रों के मुताबिक इस वार्ता में पूर्वी लद्दाख में टकराव के शेष स्थानों यानी कि 'हॉट स्प्रिंग्स' से सैनिकों को पीछे हटाने पर जोर दिया गया है। ये बैठक कल सुबह साढ़े नौ बजे शुरू हुई और रात 10.30 बजे खत्म हुई। इस मीटिंग में 14 कोर के नए प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल अनिंद्य सेनगुप्ता ने भारतीय पक्ष का प्रतिनिधित्व किया तो वहीं चीनी पक्ष का नेतृत्व दक्षिण शिंजियांग सैन्य जिले के चीफ मेजर जनरल यांग लिन ने किया।

    India-China Talks: 14वें दौर की सैन्य वार्ता में किन मुद्दों पर हुई बात, जानिए | वनइंडिया हिंदी
    India-China Talks : भारत-चीन के बीच हुई 14वें दौर की सैन्य वार्ता, Hot Springs पर हुई बात

    हालांकि भारत-चीन सैन्य वार्ता का 14वां दौर बुधवार को कोई सकारात्मक परिणाम नहीं निकला लेकिन इस चर्चा की गति को जारी रखने के लिए अगला दौर की वार्ता जल्दी ही होगी। वार्ता को लेकर सेना प्रमुख नरवणे ने कहा कि हर दौर की वार्ता का कोई नतीजा नहीं निकलता है लेकिन अगर पुरानी घटनाओं पर नजर डालें तो पाएंगे कि 10वें और 12वें दौर की वार्ता के बाद कई चीजों में सकारात्मक बदलाव हुए थे इसलिए हमारा प्रयास जारी रहेगा।

    पैंगोंग झील पर पुल बनाने की बात सामने आई

    आपको बता दें कि ये बैठक ऐसे वक्त में हुई है, जब चीन की ओर से बार्डर पर पैंगोंग झील पर पुल बनाने की बात सामने आई है, हाल ही में सेटेलाइट तस्वीरों में देखा गया है कि चीन पैंगोंग झील के अपने कब्जे वाले क्षेत्र में पुल का निर्माण कर रहा है। इस बारे में भारतीय विदेश मंत्रालय ने बयान जारी करके कहा था कि इस पुल का निर्माण उस इलाके में हो रहा है, जो करीब 60 साल से चीन के अवैध कब्जे में हैं। इंडिया की पूरी नजर चीन की हरकतों पर हैं।

    भारत के लिए खतरे की घंटी! डोकलाम क्षेत्र में तेजी से निर्माण कर रहा है चीन, भूटान ने साधी चुप्पीभारत के लिए खतरे की घंटी! डोकलाम क्षेत्र में तेजी से निर्माण कर रहा है चीन, भूटान ने साधी चुप्पी

    मालूम हो कि 'हॉट स्प्रिन्ग' चीन के साथ मौजूदा विवाद का वो अंतिम क्षेत्र है जिस पर दोनों देशों के बीच सहमति नहीं बन पाई है। भारत और चीन के बीच अब तक हुई वार्ता से पैंगोंग क्षेत्र और गोगरा हाइट्स के मुद्दों को सुलझाने में मदद तो मिली है लेकिन मामला अभी तक सुलझा नहीं है।

    राहुल गांधी ने साधा मोदी सरकार पर निशाना

    तो वहीं इस बात को लेकर लगातार विपक्ष, मोदी सरकार पर निशाना साध रहा है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी लगातार इस मसले पर सवाल उठा रहे हैं। उन्होंने हाल ही एक ट्वीट किया था, जिसमें उन्होंने कहा था कि 'हमारी सीमाओं पर जो हो रहा है वह राष्ट्रीय सुरक्षा के मामले में एक बड़ी चूक है। क्या पीएम इस बारे में बात करेंगे? राहुल ने पैंगोंग त्सो और चीन हैशटैग के साथ Tweet किया था। राहुल गांधी ने कहा था कि ये मामला देश की सुरक्षा से जुड़ा हुआ है और इसलिए इस बारे में सरकार ऐसे मौन नहीं साध सकती है।

    Comments
    English summary
    The 14th round of Corps Commander Level Talks between India and China lasted for around 13 hours: Read Details here.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X
    Desktop Bottom Promotion