• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दूसरे नेटवर्क पर नहीं जा रही रिलायंस जियो की कॉल, कंपनी ने लगाया आरोप

By Brajesh Mishra
|

नई दिल्ली। रिलायंस जियो के लॉन्च होने के बाद से ही दूसरी टेलीकॉम कंपनियों की नींद उड़ी हुई है। जियो से मुकाबला करने के लिए कंपनियों ने अब दूसरे रास्ते अपनाने शुरू कर दिए हैं। कंपनियां जियो नेटवर्क की कॉल अपने नेटवर्क पर कनेक्ट करने के लिए ज्यादा पैसे की मांग कर रही हैं।

reliance jio

नियमों के मुताबिक, इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज (IUC) अभी 14 पैसे प्रति मिनट है। कंपनियों ने ज्यादा पैसे की मांग उस वक्त की है, जब जियो ने इस बात का आरोप लगाया कि इस नेटवर्क से की जाने वाली कॉल दूसरे नेटवर्क पर कनेक्ट नहीं हो रही हैं। जियो ने दूसरी कंपनियों पर टेलीकॉम लाइसेंस की शर्तों के उल्लंघर का भी आरोप लगाया है।

पढ़ें: पति-पत्नी के बीच सुलह कराने पहुंची पुलिस ने ये क्या किया?

समस्या को लेकर TRAI ने बुलाई बैठक

जियो की प्रतिस्पर्धी कंपनियों ने शुक्रवार टेलीकॉम लेगुलेटर TRAI की ओर से बुलाई गई बैठक में अपनी मांग रखी है। दूसरी कंपनियों ने कहा कि वे जियो नेटवर्क की कॉल कनेक्ट कर सकती हैं, लेकिन फ्री वाइस कॉलिंग की वजह से जियो नेटवर्क की कॉल्स में बढोतरी हो रही है, इस वजह से उनके ऑपरेशन में मुश्किलें आ रही हैं और उन पर आर्थिक बोझ बढ़ रहा है। कंपनियों ने कहा कि जियो की कॉल कनेक्ट करने की एवज में उन पर जो आर्थिक भार बढ़ रहा है वह IUC रेट से ज्यादा है।

पढ़ें: अपराध और सियासत के कॉकटेल ने शहाबुद्दीन को बनाया बाहुबली

कंपनियों ने मीटिंग में रखी ये मांग

सूत्रों के मुताबिक, दूसरे टेलीकॉम ऑपरेटरों ने कहा, 'रिलायंस जियो से आउटगोइंग कॉल्स का फ्लो बढ़ रहा है, इससे हमारे नेटवर्क में बाधा आ रही है। कॉल कनेक्ट करने की एवज में पैसा बढ़ाना जरूरी है। इसके लिए ज्यादा पैसा बढ़ाने की जरूरत है।' बता दें कि रेट बढ़ाने का अधिकार ट्राई के पास है और इस संबंध में सुझाव पत्र जारी किए गए हैं।

पढ़ें: थर्माकोल की नाव बना नदी पार कर रहा युवक डूबा

लाइफटाइम फ्री कॉल का वादा बना मुश्किल!

लाइफटाइम फ्री आउटगोइंग कॉल का ऑफर देने वाली रिलायंस जियो ने आरोप लगाया है कि इसके सब्सक्राइबर दूसरे नेटवर्क पर कॉल नहीं कर पा रहे हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Rival telecom operators denies to connect reliance jio calls demands higher fee. Reliance goes to TRAI.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X