• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Tejas Express: तेजस एक्सप्रेस आज से शुरू, जानें नई गाइडलाइंस, नियम और टिकट की कीमतें

|

नई दिल्ली: (IRCTC's Tejas Express to resume) भारतीय रेलवे की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस आज फिर से पटरी पर लौटने वाली है। ट्रेन तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) लखनऊ-नई दिल्ली (ट्रेन नंबर- 82501/82502) और अहमदाबाद-मुंबई (ट्रेन नंबर- 82902/82901) के लिए अपनी सेवाएं फिर से शुरू कर रही है। कोरोना वायरस की वजह से ट्रेन तेजस एक्सप्रेस की सेवा 19 मार्च से बंद थी। आईआरसीटीसी (IRCTC) ने तेजस एक्सप्रेस के फिर से शुरू होने की अधिकारिक जानकारी ट्वीट कर दी है।

Tejas Express
    Tejas Express Train: फिर पटरी पर लौटी देश की पहली प्राइवेट ट्रेन, जानें गाइडलाइन्स | वनइंडिया हिंदी

    तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) नाम भारत की पहली प्राइवेट ट्रेनें हैं। जिसका संचालन भारतीय रेलवे (IRCTC) द्वारा किया जाता है। तेजस एक्सप्रेस देश में अभी दो रूटों पर चलती है, लखनऊ से नई दिल्ली, जिसका ट्रेन नंबर है- 82501/82502 और अहमदाबाद से मुंबई, इसका ट्रेन नंबर है- 82902/82901

    तो अगर आप कोरोना काल में तेजस एक्सप्रेस में आप यात्रा करने का मन बना रहे हैं तो उससे पहले नई गाइडलाइंस और नियम शर्तें जान लें। IRCTC ने पैसेंजर्स के लिए कुछ गाइडलाइंस जारी किए हैं। IRCTC ने कहा है कि तेजस एक्सप्रेस के कर्मचारियों को कोविड-19 स्पेशल ट्रेनिंग दी गई है। ताकी वो कोरोना के सभी नियमों का पालन अच्छे से कर पाएं।

    Tejas Express

    जानें नई गाइडलाइंस और नियम

    - कोरोना के नियम जैसे सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना, दोनों ट्रेनों में हर एक सीट के बाद अगली सीट खाली रखी जाएगी।

    -यात्री की सुरक्षा के लिए कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत एक स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर (SoPs) जारी किया गया है।

    -ट्रेनों में सवार सभी यात्रियों के तापमान की जांच की जाएगी।

    -ट्रेन में एक बार बैठने के बाद पैसेंजर्स को अपने सीट को एक्सचेंज करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

    -सभी यात्री और स्टाफों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

    -सभी यात्रियों को COVID-19 प्रोटेक्शन किट दी जाएगी, जिसमें हैंड सैनिटाइजर, एक मास्क, एक फेस शील्ड और एक जोड़ी दस्ताने होंगे।

    -पैंट्री क्षेत्रों और बाथरूम सहित कोच को नियमित अंतराल पर सैनेटाइज किया जाएगा। यात्रियों के लैगेज को भी सैनेटाइज किया जाएगा।

    Tejas Express

    -सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु ऐप इंस्टॉल करना होगा, और जब भी मांग की जाएगी दिखाया जाना अनिवार्य होगा। टिकटों की बुकिंग के समय यात्रियों को विस्तृत निर्देश दिए जाएंगे।

    -कोच के अंदर उन जगहों को भी समय-समय पर साफ किया जाएगा, जो बार-बार टच किए जाते हों। सर्विस ट्रे और ट्रॉली को भी डिसइन्फेक्ट किया जाएगा।

    -जो लोग नवरात्र के दौरान यात्रा करेंगे, उन्हें मांग पर विशेष शाकाहारी भोजन मिल सकता है।

    -ट्रेन के यात्रा समय के अनुसार यात्रियों को चाय, नाश्ता, भोजन सेवाएं प्रदान की जाएंगी। आईआरसीटीसी ने कहा कि पीने के पानी और चाय / कॉफी की असीमित सेवा यात्रियों को उपलब्ध होगी।

    तेजस एक्सप्रेस की टिकट की कीमतें ( Tejas Express ticket prices)

    आईआरसीटीसी (IRCTC) ने तेजस एक्सप्रेस की डायनामिक फेयर को फिलहाल नहीं लेने का फैसला किया है। यानी डायनामिक प्राइज को स्थगित कोरोना महामारी तक स्थगित कर दिया गया है। एसी चेयरकार का अधिकतम किराया 1500 रुपये होगा। वहीं जीएसटी को छोड़कर एक्जीक्यूटिव क्लास का किराया 2,470 रुपये होगा।

    ये भी पढ़ें- IRCTC की तीसरी प्राइवेट ट्रेन, जानिए 'काशी-महाकाल' एक्सप्रेस का किराया, शिड्यूल और रूट

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    IRCTC Tejas Express services restarts from today Know new guidelines, rules, ticket prices. The two Tejas Express services are the first set of trains run by a corporate entity, IRCTC, a subsidiary of the Indian Railways.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X