पांच महीनों से वेतन ना मिलने की वजह से आंगनवाड़ी शिक्षिका ने की आत्महत्या

By: गुणवंती परस्ते,
Subscribe to Oneindia Hindi

परभणी। आर्थिक परिस्थिती से परेशान होकर और पांच महीनों से वेतन ना मिलने की वजह से महाराष्ट्र के परभणी जिले में एक आंगनवाड़ी शिक्षिका ने आत्महत्या की है। हाल ही में महाराष्ट्र में आंगनवाड़ी के सभी कर्मचारियों और शिक्षकों ने अपनी मांगों को लेकर राज्यभर में हड़ताल भी किया था, आंगनवाड़ी के शिक्षकों की हमेशा से शिकायत रही है कि उनको सही समय पर कभी भी वेतन नहीं मिलता और उनकी स्कूल से संबंधित मूलभूत जरुरतों को सरकार द्वारा हमेशा नजरअंदाज किया जाता है। महाराष्ट्र के परभणी में भी ये हाल देखने को मिला, जब पांच महीने से वेतन ना मिलने की वजह से एक शिक्षिका ने अपने ही घर में फांसी लगाकर आत्महत्या लगा ली। ये घटना जिंतूर तहसील के बोर्डी में घटी।

Teacher committed suicide due to non-receipt of salary from five months in Maharashtra

इस घटना में सुमित्रा भगवानराव राखुंडे (54) ने आत्महत्या की है। आत्महत्या करने से पहले सुमित्रा ने सुसाइड नोट भी लिखा है, जिसमें जिक्र किया है कि पांच महीनों से वेतन नहीं मिलने की वजह से खाली पेट रहने की नौबत आ गई। बिना वेतन के घर का गुजारा नहीं हो पा रहा है। ऐसी हालत में जीना दुर्भर हो चुका है। इसलिए आत्महत्या करने की वजह सुसाइड नोट में लिखी है। सुमित्रा नांगण गांव स्थित आंगनवाड़ी में 2001 से कार्यरत थीं। पंचायत राज समिती में 8 नवंबर से परभणी जिले के दौरे में आ रही थीं। वेतन नहीं मिलने की वजह से सुमित्रा काफी तनाव में थी, इसलिए आत्महत्या की। ऐसा आरोप रिश्तेदारों ने लगाया है।

नांगण गांव आंगनवाड़ी में 100 रुपए मानधन से काम शुरू किया था। एकात्मिक बाल विकास प्रकल्प कार्यालय द्वारा 2008 से 2017 तक 10 सालों का रजिस्टर उपलब्ध कराने की मांग की गई थी लेकिन आंगनवाड़ी के बच्चों को मंदिर में पढ़ाया जाता था। इसलिए 2008 से 2012 का रजिस्टर मंदिर में ही रखा जाता था, लेकिन वहां से रजिस्टर गायब हो गया था। जून से अक्टूबर महीने का वेतन नहीं आया था, जिसकी वजह से इस साल की दीवाली पूरी तरह फीकी थी। ऐसा सुसाइड नोट में लिखकर आत्महत्या करने की बात सामने आई है।

Read more: एक ग्राउंड पर ही एक तरफ बीजेपी जिंदाबाद तो दूसरी तरफ मुर्दाबाद

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Teacher committed suicide due to non-receipt of salary from five months in Maharashtra
Please Wait while comments are loading...