• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Tamil Nadu Result: जानिए कौन हैं कमल हासन को हराने वाली बीजेपी की वनाति श्रीनिवासन?

|
Google Oneindia News

चेन्नई, 2 मई। तमिलनाडु के विधानसभा चुनाव के नतीजों में बड़ा उलटफेर करते हुए कोयम्बटूर दक्षिण सीट पर बीजेपी की उम्मीदवार वनाति श्रीनिवासन ने मक्कलि नीधि मय्यम पार्टी के प्रमुक और सुपर स्टार कमल हासन को हरा दिया है। पहली बार चुनावी मैदान में उतरे कमल हासन की शिकस्त देने वाली वनाति श्रीनिवासन की अचानक से सोशल मीडिया पर चर्चा तेज हो गई है। आइए हम बताते हैं कि बीजेपी की इस महिला नेता के बारे में जिसने कोयम्बटूर दक्षिण सीट पर कमल खिलाया है।

पहली बार कोयम्बटूर दक्षिण में खिला कमल

पहली बार कोयम्बटूर दक्षिण में खिला कमल

दक्षिण भारत का मैनचेस्टर कहे जाने वाले कोयम्बटूर की यह सीट पहली बार बीजेपी के हाथ आई है। राजनीति के मैदान में पहली बार किस्मत आजमाने उतरे सुपरस्टार से राजनेता बने कमल हासन ने इस सीट को आसान समझकर चुना था लेकिन बीजेपी उम्मीदवार वनाथि श्रीनिवासन ने धूल चटा दी। वनाति श्रीनिवासन को 52,627 वोट मिले हैं जबकि कमल हासन को 51087 वोट मिले हैं।

एक तरफ कमल हासन को जहां अपने स्टारडम के सहारे राजनीति की पिच पर अच्छे स्कोर का भरोसा था लेकिन वनाति का इस क्षेत्र में लंबे समय से डटे रहना काम आया।

वनाति श्रीनिवासन को भले ही उत्तर भारत में कम लोग जानते हैं लेकिन दक्षिण भारत खासतौर पर तमिलनाडु में पार्टी का चर्चित चेहरा हैं। अगर उनके बारे में ये कहा जाये कि वह तमिलनाडु में एक कम मशहूर पार्टी का मशहूर चेहरा हैं तो गलत नहीं होगा। वनाति श्रीनिवासन बीजेपी की राष्ट्रीय महिला मोर्चा की अध्यक्ष हैं और कोयम्बटूर दक्षिण में लंबे समय से काम कर रही हैं।

रंग लगाई वनाति की मेहनत

रंग लगाई वनाति की मेहनत

कमल हासन ने जब इस सीट पर लड़ने का ऐलान किया था तो उनके स्टारडम के बावजूद कमल हासन की जीत कठिन मानी जा रही थी। इसकी वजह बड़ी संख्या में मिडल क्लास और अपर मिडल क्लास आबादी वाली इस विधानसभा सीट में 12 प्रतिशत सवर्ण वोटर हैं जो उत्तर भारतीय मूल के हैं। इन्हें बीजेपी का सपोर्टर समझा जाता है। इस सीट पर 10 प्रतिशत से अधिक अल्पसंख्यक मतदाता हैं।

वनाति श्रीनिवासन ने पिछले विधानसभा चुनाव में भी इस सीट से किस्मत आजमाई थी लेकिन तब हार गई थीं। हालांकि उन्होंने अच्छा प्रदर्शन करते हुए तीसरा स्थान हासिल किया था।

2016 के चुनाव में दर्ज करा दी थी उपस्थिति

2016 के चुनाव में दर्ज करा दी थी उपस्थिति

कोयम्बटूर दक्षिण सीट का गठन 2008 में हुआ था। पहली बार 2011 में इस सीट पर हुए चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार को सिर्फ 5 हजार वोट मिले थे लेकिन 2016 में बीजेपी ने यहां से वनाति श्रीनिवासन को मैदान में उतारा था। श्रीनिवासन ने जोरदार चुनाव लड़ा और तीसरे नंबर पर रहीं। उन्हें 21 प्रतिशत के साथ 33,113 वोट मिले थे। 2016 के चुनाव में इस सीट पर एआईएडीएमके के उम्मीदवार अर्जुनन ने 59,788 वोट पाकर जीत हासिल की थी। कांग्रेस के उम्मीवादर मयूर जयकुमार को 42369 वोट मिले थे और वह दूसरे नंबर पर थे। इस बार बीजेपी को जहां पीएम मोदी के करिश्मे से तो उम्मीद थी। दूसरी तरफ एआईडीएमके के साथ गठबंधन ने भी जीत की उम्मीद को मजबूत कर दिया था।

बीजेपी उम्मीदवार श्रीनिवासन को चुनाव मैदान में स्थानीय नेताओं का सहयोग न मिलने की चर्चा भी सामने आई थी। इस पर बीजेपी नेत्री का कहना था कि महिला नेताओं को हर जगह समस्या का सामना करना पड़ता है लेकिन मेरा ध्यान जनता की सेवा पर है।

तमिलनाडु चुनाव परिणाम: एमएनएम प्रमुख कमल हासन कोयंबटूर दक्षिण सीट से चुनाव हारेतमिलनाडु चुनाव परिणाम: एमएनएम प्रमुख कमल हासन कोयंबटूर दक्षिण सीट से चुनाव हारे

Comments
English summary
tamil nadu election result vanathi srinivasan who defeated kamal hassan on coimbatore south
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X