• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

शर्मनाक! रास्ता भटके हाथी पर फेंका जलता टायर, आग में झुलसने से हुई दर्दनाक मौत, सामने आया Video

|

नई दिल्ली। पिछले साल जून, 2020 में केरल (Kerala) से एक बेहद शर्मनाक घटना सामने आई थी जहां, एक गर्भवती हथिनी (Pregnant elephant) को कुछ लोगों ने पटाखे से भरा अनानास खिला दिया था। अनानास मादा हाथी के मुंह में फट गया, जिससे वह बुरी तरह घायल हो गई और कुछ दिन बाद हथिनी ने दम तोड़ दिया। इंसानियत को शर्मसार कर देने वाली इस घटना ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था। अब साल तो बदल गया लेकिन हाथियों (Elephant) पर इंसानों के अत्याचार में आज भी कोई बदलाव नहीं आया है।

तमिलनाडु में केरल जैसी घटना

तमिलनाडु में केरल जैसी घटना

केरल जैसा ही एक दिल दहला देने वाला मामला तमिलनाडु (Tamil Nadu) से सामने आया है जहां कुछ लोगों ने हाथी के ऊपर जलता टायर फेंक दिया जिससे उसकी मौत हो गई। इस घटना से संबंधित एक वीडियो भी सोशल मीडिया (social media) पर सामने आया है जिसमें हाथी के सिर के पास जलता हुआ टायर देखा जा सकता है। तमिलनाडु में हाथी के साथ हुई इस बर्बरता ने एक बार फिर लोगों को केरल की घटना याद दिला दी है।

जलता टायर हाथी के ऊपर फेंका

जलता टायर हाथी के ऊपर फेंका

बताया जा रहा है कि मामला तमिलनाडु के नीलगिरी में मसिनागुड़ी क्षेत्र का है। कथित तौर पर यहां किसी शख्स ने जलते टायर को हाथी के ऊपर फेंक दिया, जो उसके कान में फंस गया। आग की लपटों से घिरे हाथी ने अपने बचाव में इधर-उधर दौड़ लगाई लेकिन वह बुरी तरह झुलस गया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इलाज के दौरान हाथी ने दम तोड़ दिया।

इलाज के दौरान तोड़ा दम

इलाज के दौरान तोड़ा दम

इस घटना में मरने वाले हाथी की उम्र 40 वर्ष बताई जा रही है। जलते टायर की वजह से हाथी के कान के आस-पास का हिस्सा बुरी तरह झुलस गया था। हाथी के घायल होने की खबर मिलने पर वन रेंजर्स इलाज के लिए उसे मुदुमलाई टाइगर रिजर्व ले गए, लेकिन वन विभाग के अथक प्रयास के बावजूद उसे बचाया नहीं जा सका। रिपोर्ट के मुताबिक इलाज के दौरान हाथी की मौत हो गई।

हाथी की विदाई पर फूट-फूटकर रोया वन रेंजर

हाथी की विदाई पर फूट-फूटकर रोया वन रेंजर

इस घटना ने वन रेंजर्स को भी झकझोर कर रख दिया है, हाथी की मौत के बाद उसके शव को क्रेन के जरिए ट्रक पर लादकर अंतिम क्रिया के लिए ले जाया गया। हाथी की विदाई का भी वीडियो सामने आया है जिसमें देखा जा सकता है कि वन रेंजर ट्रक के पास पहुंचा और उसकी सूंढ पकड़कर तेज-तेज से रोने लगा। किसी अपने के खोने का दुख उसके चेहरे पर साफतौर से देखा जा सकता था। इस दौरान उसने तमिल भाषा में कई शब्द अपने 'साथी' के लिए कहे। वहीं इस वीडियो क्लिप को शेयर करते हुए भारतीय वन सेवा अधिकारी रमेश पांडे ने ट्विटर पर लिखा, तमिलनाडु के मुदुमलाई टाइगर रिजर्व में सदावियाल एलिफेंट कैंप में वन रेंजर ने एक हाथी को आंसुओं से भरी विदाई दी।

Video देखने के लिए यहां करें क्लिक

यह भी पढ़ें: घायल हाथी ने तोड़ा दम, तो फूट-फूटकर रोने लगा वन रेंजर, वायरल हुआ इमोशनल VIDEO

English summary
Tamil Nadu Burning tires thrown on elephant passed away after burning badly in fire
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X