• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

T20 World Cup: पाकिस्तान की न्यूज़ीलैंड पर जीत भारत के हक़ में क्यों है?

By BBC News हिन्दी
Google Oneindia News
भारत-पाकिस्तान
Getty Images
भारत-पाकिस्तान

आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप के ग्रुप दो में पाकिस्तान, न्यूज़ीलैंड, भारत, नामीबिया, स्कॉटलैंड और अफ़ग़ानिस्तान हैं. इस ग्रुप में पाकिस्तान ने दो मैच खेले हैं और दोनों में जीत हासिल की है.

भारत और न्यूज़ीलैंड को पाकिस्तान से हार मिली है. यानी भारत और न्यूज़ीलैंड ने एक-एक मैचे खेले और दोनों हार गए.

अफ़ग़ानिस्तान ने एक मैच स्कॉटलैंड से खेला है और उसने भी शानदार जीत हासिल की थी. ग्रुप दो में भारत, पाकिस्तान और न्यूज़ीलैंड को सेमीफ़ाइनल में पहुँचने लायक टीम बताया जा रहा था. लेकिन इस ग्रुप से दो टीमें ही सेमीफ़ाइन में जाएंगी.

अगर बहुत बड़ा उलटफेर नहीं हुआ तो पाकिस्तान ने दो मैच जीतकर सेमीफ़ाइनल में अपनी जगह लगभग पक्की कर ली है. पाकिस्तान को अभी अफ़ग़ानिस्तान, नामीबिया और स्कॉटलैंड से मैच खेलने हैं.

ऐसा मानकर चला जा रहा है कि तीनों टीमों से पाकिस्तान को जीतने में मुश्किल नहीं होगी. दूसरी तरफ़ न्यूज़ीलैंड और भारत को सेमीफ़ाइनल में जगह बनाने के लिए अभी काफ़ी मशक्कत करनी होगी.

ग्रुप से एक से भी दो टीमें सेमीफ़ाइनल में जाएंगी. यानी कुल चार टीमें सेमीफ़ाइनल में जाएंगी.

भारत-पाकिस्तान
Getty Images
भारत-पाकिस्तान

भारत की सेमीफ़ाइनल की राह कैसी

अगर मंगलवार को पाकिस्तान न्यूज़ीलैंड से हार जाता को भारत के लिए सेमीफ़ाइनल की राह मुश्किल हो जाती. अगर न्यूज़ीलैंड और पाकिस्तान दो-दो अंकों के साथ ग्रुप में निचली रैंकिंग वाली टीम नामीबिया, स्कॉटलैंड और अफ़ग़ानिस्तान को हरा देते तो भारत के लिए सेमीफ़ाइनल में पहुँचना टेढ़ी खीर हो जाता. श्रीलंका, बांग्लादेश, नामीबिया और स्कॉटलैंड को सुपर 12 के लिए क्वॉलीफ़ाई करना पड़ा है.

स्कॉटलैंड को 130 रनों से हराकर अफ़ग़ानिस्तान ग्रुप दो के पॉइंट टेबल में पहले नंबर एक पर था. मंगलवार को पाकिस्तान ने जब न्यूज़ीलैंड को हरा दिया तो वो पहले नंबर पर आ गया और अफ़ग़ानिस्तान दूसरे नंबर पर.

अफ़ग़ानिस्तान का नेट रन रेट +6.500 है जबकि पाकिस्तान का नेट रन रेट +0.973 है. भारत इसमें पाँचवें नंबर पर है. भारत से नीचे केवल स्कॉटलैंड है. अगर भारत, पाकिस्तान और न्यूज़ीलैंड तीनों नामीबिया, अफ़ग़ानिस्तान और स्कॉटलैंड को हरा देते हैं तो तीनों को छह-छह पॉइंट मिलेंगे.

पाकिस्तान पहले ही भारत को हरा चुका है. ऐसे में उसके आठ पॉइंट हो जाएंगे. लेकिन अब पाकिस्तान ने न्यूज़ीलैंड को भी हरा दिया है, इसलिए उसके कुल पॉइंट 10 हो जाएंगे. सुपर 12 मुक़ाबले में 10 पॉइंट किसी एक टीम के लिए अधिकतम है.

पाकिस्तान
Getty Images
पाकिस्तान

पाकिस्तान का शानदार प्रदर्शन

इस स्थिति में पाकिस्तान की जगह सेमीफ़ाइनल में पक्की है. अगर न्यूज़ीलैंड पाकिस्तान को हरा देता तो उसके पॉइंट भी आठ हो जाते. हम ये मानकर चल रहे हैं कि न्यूज़ीलैंड को नामीबिया, अफ़ग़ानिस्तान और स्कॉटलैंड से भी जीत मिलेगी. अगर 31 अक्टूबर को न्यूज़ीलैंड भारत को भी हरा देता तो उसके कुल 10 पॉइंट्स हो जाते.

लेकिन न्यूज़ीलैंड को पाकिस्तान हरा चुका है और उसके कुल चार पॉइंट हो चुके हैं. अब अगर 31 अक्टूबर को भारत भी न्यूज़ीलैंड को हरा देता है तो न्यूज़ीलैंड का पॉइंट शून्य रहेगा. लेकिन भारत को दो पॉइंट मिल जाएंगे. और हम ये मानकर चल रहे हैं कि भारत को नामीबिया, स्कॉटलैंड, अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ जीत मिलेगी.

ऐसे में भारत के कुल आठ अंक हो जाएंगे. भारत से हारने के बाद अगर न्यूज़ीलैंड नामीबिया, स्कॉटलैंड और अफ़ग़ानिस्तान को भी हरा देता है तब भी उसके कुल छह अंक ही रहेंगे. ऐसे में भारत और पाकिस्तान सेमीफ़ाइनल में पहुँच जाएंगे.

अगर न्यूज़ीलैंड पाकिस्तान को हरा देता तो उसका अंक भी दो हो जाता और भारत शून्य पर ही रहता. लेकिन अफ़ग़ानिस्तान को लेकर कहा जा रहा है कि वो कुछ उलटफेर कर सकता है. हालांकि टी-20 में अफ़ग़ानिस्तान से भारत कभी हारा नहीं है.

पाकिस्तान
Getty Images
पाकिस्तान

समीकरण के कई कोण

पाकिस्तान से हारने के बाद भारत अब केवल अपने प्रदर्शन पर निर्भर नहीं है बल्कि कौन टीम किसे हरा रही है, इस पर भी उसका भविष्य टिका है. अगर सुपर 12 स्टेज में दो टीमों के अंक टाई करते हैं तो सेमीफ़ाइनल में जगह पाने के लिए अलग तरीक़े अपनाने होंगे. इनमें नेट रन रेट की अहम भूमिका होगी.

भारत के पूर्व ओपनर आकाश चोपड़ा ने न्यूज़ीलैंड और पाकिस्तान में मैच शुरू होने से पहले अपने यूट्यूब चैनल में कहा था, ''मेरा मानना है कि पाकिस्तान अगर न्यूज़ीलैंड को हरा देता है तो भारत के लिए सेमीफ़ाइनल में पहुँचने के लिहाज से ठीक होगा. लेकिन न्यूज़ीलैंड से पाकिस्तान हार जाता है तो स्थिति जटिल हो जाएगी. फिर नेट रन रेट की ओर जाना होगा. ऐसा तब होगा जब भारत न्यूज़ीलैंड समेत नामीबिया, स्कॉटलैंड और अफ़ग़ानिस्तान को हरा दे.''

(कॉपी - रजनीश कुमार)

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

BBC Hindi
Comments
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
T20 World Cup: Pakistan beat New Zealand for second win
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X