• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सुशील चंद्रा ने संभाला 24वें मुख्य चुनाव आयुक्त का पदभार, जानिए कौन हैं

|

नई दिल्ली,13 अप्रैल: पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के बीच चुनाव आयोग के नए मुख्य चुनाव आयुक्त ने पदभार ग्रहण कर लिया है। सुशील चंद्रा ने आज देश के 24वें मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) का पदभार संभाला हैं। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के पूर्व चेयरमैन रहे सुशील चंद्रा आईआरएस अधिकारी रहे हैं और देश के कई राज्यों में महत्वपूर्ण पदों पर काम कर चुकें हैं। दरअसल, 13 अप्रैल को सुनील अरोड़ा मुख्य निर्वाचन आयुक्त के पद से रिटायर हो गए हैं, जिनकी जगह अब सुशील चंद्रा ने ली हैं।

Sushil Chandra Chief Election Commissioner
    Sushil Chandra बने New Chief Election Commissioner, जानिए इनके बारे में? | वनइंडिया हिंदी

    नए चुनाव आयुक्त का कार्यकाल 13 मई 2022 तक रहेगा। निर्वाचन आयोग की जिम्मेदारी संभालने से पहले चंद्रा सीबीडीटी के चेयरमैन थे। अब उनकी अगुवाई में मणिपुर, उत्तराखंड, गोवा, पंजाब और यूपी में विधानसभा चुनाव होगा। बता दें कि यूपी विधानसभा का कार्यकाल अगले साल यानी 14 मई 2022 में पूरा होगा।

    चुनाव आयोग के बैन के खिलाफ कल धरना देंगी ममता बनर्जी, फैसले को बताया 'असंवैधानिक'चुनाव आयोग के बैन के खिलाफ कल धरना देंगी ममता बनर्जी, फैसले को बताया 'असंवैधानिक'

    नए चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने IIT रूड़की से इंजीनियरिंग की है। इसके अलावा डीएवी देहरादून से लॉ की पढ़ाई भी की है। सुशील चंद्रा भारतीय राजस्व सेवा (आयकर कैडर) के 1980 बैच के अफसर रहे हैं। उनसे पहले टीएस कृष्णमूर्ति ऐसे आईआरएस अफसर रहे, जिन्हें इस पद पर नियुक्ति मिली थी। टीएस कृष्णमूर्ति 2004 में मुख्य चुनाव आयुक्त बने थे। बता दें कि देश के 3 निर्वाचन आयुक्तों में से सबसे सीनियर अधिकारी को ही मुख्य चुनाव आयुक्त का पद सौंपा जाता है, उसी के आधार पर अब सुशील चंद्रा की ताजपोशी हुई है।

    English summary
    Sushil Chandra took charge as 24th Chief Election Commissioner CEC today
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X