• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Sushant Singh Rajput Case: 10 प्वाइंट में समझिए किस दिशा में जा रहा है मामला ?

|

नई दिल्ली- सुशांत सिंह राजपूत की मौत के केस में गुरुवार को दो बहुत ही गंभीर मामले उभर कर सामने आए है। एक में 15 करोड़ के संदिग्ध ट्रांजेक्शन का मामला सामने आया है, जिसकी जांच में प्रवर्तन निदेशालय कूद चुका है। दूसरा पक्ष भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी का सामने आया है, जिसमें उन्होंने 26 प्वाइंट के जरिए बताया कि यह हत्या का मामला हो सकता है। इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने फिलहाल इस मामले की जांच सीबीआई को देने से मना कर दिया है, लेकिन इस जांच की मांग करने वालों की फेहरिस्त बढ़ती जा रही है। अब मुंबई पुलिस की जांच पर सवाल भी उठने लगे हैं। यह बात भी सामने आ रही है कि सुशांत के परिवार वालों ने फरवरी में उनकी जान पर खतरे को लेकर मुंबई पुलिस को आगाह कर दिया था। इन सब तथ्यों के आधार पर 10 प्वाइंट में समझिए कि यह मामला किस ओर जा रहा है ?

    Sushant Singh Rajput के खाते से 15 करोड़ रु. गायब, ED नए सिरे से करेगी जांच! | वनइंडिया हिंदी
    15 करोड़ के संदिग्ध ट्रांजेक्शन की पड़ताल

    15 करोड़ के संदिग्ध ट्रांजेक्शन की पड़ताल

    सुशांत सिंह के पिता केके सिंह ने पटना पुलिस में जो एफआईआर दर्ज कराई है, उसमें उनके एकाउंट से 15 करोड़ के संदिग्ध ट्रांजैक्शन की भी शिकायत है। इसी वजह से इस केस में अब प्रवर्तन निदेशालय भी कूद गया और उसने पटना पुलिस से एफआईआर की डीटेल मांगी है। इस संदिग्ध ट्रांजेक्शन में अभिनेत्री और सुशांत की गर्ल्डफ्रेंड रिया चक्रवर्ती के भाई के भी कथित रूप से शामिल होने का आरोप है। 34 साल के ऐक्टर सुशांत सिंह राजपूत पिछले महीने मुंबई में अपने अपार्टमेंट में मृत पाए गए थे और उनका कोई सुसाइड नोट अभी तक मुंबई पुलिस के हाथ नहीं लगा है। कहा जा रहा है कि उनका लैपटॉप भी गायब है।

    मनी लॉन्ड्रिंग का बन सकता है मामला ?

    मनी लॉन्ड्रिंग का बन सकता है मामला ?

    जाहिर है कि ईडी इस केस में इसलिए कूदा है, क्योंकि यही मनी लॉन्ड्रिंग का संभावित मामला हो सकता है। लेकिन, सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक ईडी ने अभी तक इस मामले में प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्ट के तहत मुकदमा दर्ज नहीं किया है। जानकारी के मुताबिक जब प्रवर्तन निदेशालय को एफआईआर की पूरी कॉपी मिल जाएगी, तब वह उसी आधार पर अपनी ओर से केस की तहकीकात शुरू करेगा।

    पटना पुलिस की जांच से बदल रही तस्वीर

    पटना पुलिस की जांच से बदल रही तस्वीर

    पटना पुलिस सुशांत के पिता की ओर से दायर याचिका के आधार पर इस केस की जांच कर रही है, जिसमें सुशांत के परिवार वालों ने अभिनेत्री और उनकी गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती, उसके भाई, परिवार के और सदस्यों समेत कुल 6 लोगों को नामजद अभियुक्त बनाया है। सुशांत के पिता ने रिया चक्रवर्ती पर सुशांत को पैसे के लिए धोखा देने, मानसिक तौर पर प्रताड़ित करने और आत्महत्या के लिए उकसाने जैसे बेहद ही गंभीर आरोप लगाए हैं। इस तरह से इस केस की पिछले डेढ़ महीने से मुंबई पुलिस जिस दिशा में जांच कर रही है, उसका अब पूरा ऐंगल ही बदल चुका है।

    26 प्वाइंट गिनाकर स्वामी ने इसे हत्या बताया

    सुशांत सिंह राजपूत केस में गुरुवार को सबसे बड़ा ऐंगल बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने जोड़ा है। उन्होंने सुशांत सिह राजपूत की मौत, हत्या है या आत्महत्या- इसको लेकर ट्विटर पर 26 प्वाइंट सामने रखे हैं और कहा है कि उन्हें लगता है कि यह हत्या का मामला है। उन्होंने कहा है कि 26 में से सिर्फ 2 प्वाइंट ही आत्महत्या वाली थ्योरी का समर्थन करते हैं, जबकि 24 तथ्यों से यह हत्या का केस लगता है। उन्होंने हत्या वाली थ्योरी के समर्थन में जो बड़े तथ्य रखे हैं, उसमें फंदे के लिए कपड़े का इस्तेमाल, गर्दन में बेल्ट जैसी चीज के निशान, गले पर निशान का लोकेशन,पैर जमीन से सटे होने, शरीर पर चोट के निशान के साथ ही घटना वाले दिन सुबह में वीडियो गेम खेलने जैसे तथ्यों के जरिए दावा किया है कि यह सुसाइड का केस नहीं हो सकता।

    सुप्रीम कोर्ट का सीबीआई जांच से इनकार

    सुप्रीम कोर्ट का सीबीआई जांच से इनकार

    इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को इस केस को सीबीआई को सौंपने की अर्जी खारिज कर दी। यह याचिका अल्का प्रिया की ओर से डाली गई थी, जिसपर सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस एसए बोबडे ने कहा कि 'पुलिस को अपना काम करने दीजिए।' चीफ जस्टिस ने याचिकाकर्ता से यभी कहा है कि 'अगर आपके पास कोई ठोस चीज है तो बॉम्बे हाई कोर्ट में जाइए।'

    सुशांत के पिता भी पहुंचे सुप्रीम कोर्ट

    सुशांत के पिता भी पहुंचे सुप्रीम कोर्ट

    इस केस में अब सुशांत सिंह राजपूत के पिता भी सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए हैं। उन्होंने सर्वोच्च अदालत से कहा है कि रिया चक्रवर्ती की अर्जी पर फैसले से पहले उनका पक्ष भी सुना जाए। बिहार सरकार ने भी उनकी याचिका का समर्थन किया है। दरअसल, पटना पुलिस ने रिया चक्रवर्ती के खिलाफ जो केस दर्ज किया है, वह उसे पटना से मुंबई ट्रांसफर करवाने के लिए सुप्रीम कोर्ट पहुंची हैं।

    मुंबई पुलिस पर उठ रहे सवाल

    मुंबई पुलिस पर उठ रहे सवाल

    सुशांत सिंह राजपूत केस में एक नया तथ्य यह भी उभर कर सामने आया है कि सुशांत सिंह राजपूत के परिवार वालों ने फरवरी में ही मुंबई पुलिस को मौखिक रूप से उनकी जांच पर खतरा होने की इत्तला दी थी, लेकिन इतने दिनों की जांच में पुलिस की ओर से इसपर कुछ भी नहीं कहा गया है। जाहिर है कि इसलिए अब कई राजनीतिक दलों ने भी इस केस की जांच सीबीआई को सौंपने की मांग शुरू कर दी है।

    सीबीआई जांच की मांग ठुकरा रही है महाराष्ट्र सरकार

    सीबीआई जांच की मांग ठुकरा रही है महाराष्ट्र सरकार

    जबकि, महाराष्ट्र के गृहमंत्री ने कहा है कि इस केस को सीबीआई को सौंपने का कोई सवाल ही नहीं है। गौरतलब है कि खुद रीया चक्रवर्ती भी इस महीने के शुरू में केंद्रीय गृहमंत्री से गुजारिश कर चुकी हैं कि इस केस को सीबीआई को सौंप दिया जाए।

    40 से ज्यादा लोगों से पूछताछ कर चुकी है मुंबई पुलिस

    40 से ज्यादा लोगों से पूछताछ कर चुकी है मुंबई पुलिस

    जहां तक मुंबई पुलिस का सवाल है तो वह इस केस में करीब डेढ़ महीने की तहकीकत में 40 लोगों से ज्यादा का बयान दर्ज कर चुकी है, जिनमें रिया चक्रवर्ती, निर्माता-निर्देश संजय लीला भंसाली, फिल्ममेकर आदित्य चोपड़ा, निर्देशक मुकेश छाबरा, फिल्ममेकर शेखर कपूर, महेश भट्ट और फिल्म क्रिटिक राजीव मसंद जैसे लोग भी शामिल हैं।

    14 जून को संदिग्ध हालत में घर से मिला था सुशांत का शव

    14 जून को संदिग्ध हालत में घर से मिला था सुशांत का शव

    बता दें कि सुशांत सिंह राजपूत का शव पिछले 14 जून को दिन में मुंबई के बांद्रा स्थित उनके अपार्टमेंट में संदिग्ध परिस्थितियों में मिला था। मौके पर कोई सुसाइड नोट नहीं था। लेकिन, तब से लेकर मुंबई पुलिस की जांच सुसाइड ऐंगल की ओर ज्यादा रही है और उसने बॉलीवुड में प्रोफेशनल लड़ाई और कथित रूप से सुशांत के डिप्रेशन वाली थ्योरी पर अपनी जांच को ज्यादा केंद्रित कर रखा है, जिसपर अब सुशांत के परिवार वालों ने भी सवाल उठाने शुरू कर दिए हैं।

    इसे भी पढ़ें- सुशांत सिंह राजपूत केस की सीबीआई जांच से क्यों भाग रही है महाराष्ट्र सरकार?

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Sushant Singh Rajput Death: Understand in 10 points in which direction case is going ?
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X