• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अगले पीएम के तौर पर कितने फीसदी लोगों की पसंद हैं नरेंद्र मोदी, सर्वे में आया सामने

|

नई दिल्ली। देश में फैली कोरोना वायरस की महामारी और एलएसी पर गलवान घाटी को लेकर चीन के साथ बने तनाव के बीच केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार विपक्ष के निशाने पर है। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी कोरोना वायरस के बढ़ते मरीजों और चीन की कथित घुसपैठ को लेकर हर रोज पीएम मोदी पर ट्विटर के जरिए हमला बोल रहे हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि नरेंद्री मोदी सरकार को लेकर देश की जनता क्या सोच रही है? क्या जनता के बीच पीएम मोदी की लोकप्रियता कम हुई है? ऐसे ही कुछ सवालों को लेकर एक बड़ा सर्वे सामने आया है।

66 फीसदी लोगों की पसंद मोदी, राहुल को मिले इतने वोट

66 फीसदी लोगों की पसंद मोदी, राहुल को मिले इतने वोट

न्यूज चैनल इंडिया-टुडे की तरफ से किए गए 'मूड ऑफ द नेशन' सर्वे के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अभी भी भारत के अगले पीएम के तौर पर पहली पसंद बने हुए हैं। सर्वे के मुताबिक, 66 फीसदी लोगों का मानना है कि देश के अलगे प्रधानमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी ही सबसे ज्यादा लोकप्रिय चेहरा हैं। इस सर्वे में सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात ये रही कि प्रधानमंत्री पद के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी, नरेंद्र मोदी से काफी पीछे हैं। सर्वे में 8 फीसदी लोगों की पसंद के साथ राहुल गांधी पीएम पद के लिए दूसरे नंबर पर हैं।

5 फीसदी लोगों की पसंद सोनिया गांधी

5 फीसदी लोगों की पसंद सोनिया गांधी

इनके अलावा सर्वे में शामिल 5 फीसदी लोग प्रधानमंत्री के पद पर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को देखना चाहते हैं। सोनिया गांधी पीएम के तौर पर लोगों की तीसरी सबसे बड़ी पसंद हैं। वहीं, सर्वे में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) की मुखिया मायावती और समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ऐसे नाम रहे, जिन्हें अगले प्रधानमंत्री के तौर पर लोगों ने प्राथमिकता दी।

पिछले 6 महीनों में बढ़ी पीएम मोदी की लोकप्रियता

पिछले 6 महीनों में बढ़ी पीएम मोदी की लोकप्रियता

इससे पहले जनवरी 2020 के सर्वे में भी पीएम नरेंद्र मोदी को देश के अगले सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री के तौर पर चुना गया था। उस दौरान किए गए सर्वे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल के बीच पीएम पद के लिए पसंद के तौर पर 40 फीसदी का अंतर था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उस सर्वे में 53 फीसदी लोगों ने अपनी पसंद बताया, जबकि महज 13 फीसदी लोगों ने राहुल गांधी को चुना।

ये भी पढ़ें- सर्वे से पता चला जनता का मूड- देश के सबसे सर्वश्रेष्ठ मुख्यमंत्री हैं UP के सीएम योगी आदित्यनाथ

15 जुलाई 2020 से 27 जुलाई 2020 के बीच हुआ सर्वे

15 जुलाई 2020 से 27 जुलाई 2020 के बीच हुआ सर्वे

हालांकि जनवरी 2019 में विपक्ष के सभी नेताओं के बीच राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर पहली पसंद के तौर पर चुना गया। राहुल गांधी के पक्ष में 52 फीसदी लोगों ने अपनी राय दी। 'मूड ऑफ द नेशन' का ताजा सर्वे 15 जुलाई 2020 से 27 जुलाई 2020 के बीच दिल्ली स्थित मार्केट रिसर्च एजेंसी के जरिए किया गया। इस पोल को पारंपरिक तरीके से फेस-टू-फेस बातचीत के जरिए किया गया। सर्वे में कुल 12021 लोगों ने भाग लिया, जिनमें से 67 फीसदी लोग ग्रामीण इलाकों और 33 फीसदी लोग शहरी इलाकों से थे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Survey: How Many Percent Of People Like Narendra Modi As Next PM.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X