• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

महज 18 घंटे में 5वीं श्रेणी में पहुंचा सुपर साइक्लोन अम्फान, मचा सकता है भारी तबाही

|

नई दिल्ली। अम्फान सुपर साइक्लोन 1999 के बाद से बंगाली की खाड़ी में ओडिशा के अबतक के सबसे खतरनाक तूफान के तौर पर सामने आया है। यह तूफान पश्चिम बंगाल के तट पर पहुंच गया है और आज सुबह काफी तेज बारिश और आंधी तूफान भी यहां आया। मौसम विभाग के अनुसार यह तूफान अब पहली श्रेणी से पांचवी श्रेणी में पहुंच चुका है, अमह बात यह है कि महज 18 घंटे में यह तूफान पहली से पांचवी श्रेणी में पहुंचा है। मौसम विभाग का कहना है कि सुपर साइक्लोन के तौर पर इसकी हवा की रफ्तार 200 किलोमीटर प्रति घंटे से 240 किलोमीटर प्रति घंटा तक है। लेकिन जब यह पश्चिम बंगाल के तट पर पहुंचा तो इसकी रफ्तार 165-185 किलोमीटर प्रति घंटा थी। यह इस क्षेत्र में काफी तबाही ला सकता है, बड़े स्तर पर नुकसान पहुंचा सकता है।

    Super Cyclone Amphan: तबाही मचा रहा है अम्फान, जानिए इसके बारे में बड़ी बातें | वनइंडिया हिंदी
    तबाही मचा सकता है अम्फान

    तबाही मचा सकता है अम्फान

    पश्चिमी मध्य बंगाल की खाड़ी के उपर से होता हुआ यह बंगाल और ओडिशा के तटों पर पहुंच चुका है और अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान का रूप ले चुका है। मौसम विभाग ने आज इसको लेकर चेतावनी जारी की है, यह तूफान आज भारी तबाही मचा सकता है, जिसके मद्देनजर एनडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है। तूफान के चलते आज भारी तबाही की आशंका है, बंगाल और ओडिशा के कई इलाकों में आज भारी बारिश शुरु हो गई है। उधर अम्फान तूफान को देखते हुए असम सरकार ने भी अलर्ट जारी कर दिया है।

    लाखों लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया

    लाखों लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया

    ओडिशा के प्रभावित 13 जिलों से करीब एक लाख लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया है, चक्रवात के कारण इन राज्यों में तेज रफ्तार हवाएं चल रही हैं, मौसम विभाग द्वारा जारी बुलेटिन में कहा गया है कि, चक्रवात ओडिशा के पारादीप से लगभग 520 किमी दक्षिण में और पश्चिम बंगाल के दीघा से 670 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणी पश्चिम में पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर केंद्रित है। यह रफ्तार से उत्तर-उत्तरी पश्चिमी दिशा की ओर बढ़ रहा है।

    पुख्ता तैयारी

    पुख्ता तैयारी

    'अम्फान' से निपटने के लिए राज्यों के साथ-साथ राष्ट्रीय स्तर पर पूरी तैयारी कर ली गई है। पश्चिम बंगाल और असम में भी हाईअलर्ट है, एनडीआरआफ चीफ एस एन प्रधान ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए बताया था कि ऐसा पहली बार हो रहा है जब हम दोहरी आपदा से लड़ रहे हैं, ये वक्त हमारे लिए बेहद चुनौतीपूर्ण है, अगर जरूरत पड़ेगी तो तुरंत एयरफोर्स के विमान से टीमों को प्रभावित जगहों पर लाया जाएगा तो वहीं पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने बताया है कि राज्य में अम्फान महाचक्रवात के करीब पहुंचने से पहले करीब 3 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट करा दिया गया है।

    इसे भी पढ़ें- Cyclone Amphan: ओडिशा से 1 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया, भूस्खलन की आशंका

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Super cyclone Amphan grows to category 5 within 18 hours.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X