• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

राजस्‍थान का सुखपुरा गांव जहां अब तक एक भी व्‍यक्ति को नहीं हुआ कोरोना, जानें खास वजह

|

नई दिल्‍ली, अप्रैल 23: देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर में हर दिन कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्‍या बढ़ती जा रही है। देश के कई राज्‍यों की स्थिति इतनी भयावह हो चुकी है कि वहां कोरोना मरीजों की इलाज के अभाव में मौत हो रही है। राज्‍यों के अस्‍पताल दवा, बेड और आक्‍सीजन की कमी से जूझ रहे हैं। वहीं राजस्‍थान का एक ऐसा भी गांव है जहां कोरोना अब तक घुस भी नहीं पाया है। यहां पर अब तक एक भी कोरोना पॉजिटिव केस नहीं आए हैं। सीधे कहे तो अभी तक ये गांव कोरोना महामारी से पूरी तरह सुरक्षित है। आइए जानते हैं वो खास बजह क्या है और यहां घर-घर को कैसे रखा जा रहा सुरक्षित?

राजस्थान के सुखपुरा गांव में अभी तक नहीं घुस पाया कोरोना

राजस्थान के सुखपुरा गांव में अभी तक नहीं घुस पाया कोरोना

सुखपुरा गांव राजस्‍थान के सीकर जिले में आता है। राजस्‍थान के इस गांव ने अपने प्रयासों से अब तक कोरोना वायरस से सुरक्षित रखा है। इस महामारी में जहां हर ओर कोरोना के कारण हालात बेकाबू होते नजर आ रहे है वहीं राजस्‍थान गांव अब तक पूरी तरह से सुरक्षित है। इसके पीछे सबसे बड़ी वजह गांव वालों का कोरोना को लेकर जागरूरता, सावधानी और प्रयास है।

गांव वाले ने बंद कर दिए सारे रास्‍ते

गांव वाले ने बंद कर दिए सारे रास्‍ते

दरअसल, 2020 में जब कोरोना की चेन को तोड़ने के लिए देश भर में लॉकडाउन लगाया था तब इस गांव वालों ने अपने गांव के सारे संपर्क मार्ग और रास्‍तों को बंद कर दिया था और बाहर से आने वाले लोगों के लिए जांच करवाकर ही अंदर आने दिया जा रहा था।

Varsha Varma: कोरोना से मिले जख्मों पर मरहम लगा रही लखनऊ की ये बेटी, करवा रहीं संक्रमित शवों का दाह संस्कारVarsha Varma: कोरोना से मिले जख्मों पर मरहम लगा रही लखनऊ की ये बेटी, करवा रहीं संक्रमित शवों का दाह संस्कार

3000 की आबादी वाले गांव ने कोरोना से बचने के लिए किया ये इंतजाम

3000 की आबादी वाले गांव ने कोरोना से बचने के लिए किया ये इंतजाम

अरावली की पहाड़ियों की तलहटी में बसे करीब 3000 की आबादी वाले सुखपुरा गांव में लोग अपने प्रयासों के कारण सुखी है। लॉकडाउन के दौरान गांव के लोगों ने सभी रास्‍तों को बंद कर‍ दिया था और गांव के बारह एक आइसोलेशन और क्वारंटाइन सेंटर बनाया था। इस आइसोलेशन सेंटर में बाहर से आने वाले लोगों को पहले क्वारंटाइन किया जाता है और जब ये कन्‍फर्म हो जाता है कि वो वायरस मुक्‍त है तभी उसे गांव में एंट्री दी जा रही है। इतना ही नहीं गांव वाले गांव के बाहर बने आइसोलेशन सेंटर के लिए खान, पीने, साफ-सफाई का प्रबंध भी देख रहे हैं। यही कारण है कि सुखपुरा गांव का हर घर कोरोना से बचा हुआ है।

23 अप्रैल को देश-विदेश में क्या हुआ? जानने के लिए देखें आज की बड़ी खबरेंhttps://hindi.oneindia.com/photos/big-news-of-april-23-read-here-61181.html

English summary
Sukhpura village in Rajasthan where not a single person has been Corona Positive till now, know the special reason
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X