• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सिम को प्रीपेड या पोस्टपेड में बदलना हुआ आसान, घर बैठे सिर्फ एक OTP से हो जाएगा काम

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, मई 27: दूरसंचार विभाग ने मोबाइल फोन उपभोक्ताओं के लिए एक बड़ी राहत दी है। यदि आप प्रीपेड कनेक्शन के उपभोक्ता है और पोस्टपेड में कन्वर्ट करना चाहते हैं तो ये महज एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) के जरिए आसानी से किया जा सकता है। इसके लिए न तो आपको सिमकार्ड बदलने की जरूरत होगी और ना किसी वेरिफिरेशन की आवश्यकता होगी। हालांकि पहले पोस्टपेड यूजर्स को अपना नंबर प्रीपेड में बदवाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती थी।

प्रीपेड से पोस्टपेड कराने के लिए दुकान पर जाने की नहीं जरूरत

प्रीपेड से पोस्टपेड कराने के लिए दुकान पर जाने की नहीं जरूरत

बॉडी सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने 9 अप्रैल, 2020 को डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन को पत्र के जरिए प्रीपेड ग्राहकों पोस्टपेड और पोस्टपेड ग्राहकों प्रीपेड में पोर्ट होने के लिए मंजूरी मांगी थी। साथ ही यह कहा था कि इसके लिए दोबारा केवाईसी प्रोसेस न होकर सिर्फ ओटीपी बेस्ड वेरिफिकेशन ही हो। अब बॉडी सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की रिक्वेस्ट पर दूरसंचार विभाग ने इस बात को मंजूरी दी है।

 OTP के जरिए पोस्टपेड से प्रीपेड में बदल सकते हैं सिम

OTP के जरिए पोस्टपेड से प्रीपेड में बदल सकते हैं सिम

डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम के मुताबिक इसे लेकर आखिरी फैसला टेलीकॉम ऑपरेटर के प्रूफ ऑफ कॉन्सेप्ट पर डिपेंड करेगा। क्योंकि तब ही ये तय हो पाएगा कि ओटीपी ऑथेन्टिकेशन से कैसे सिम कार्ड को प्रीपेड से पोस्टपेड या पोस्टपेड से प्रीपेड में बदला जा सकता है। नोट में ये भी कहा गया है कि "हाल के दिनों में ओटीपी आधारित प्रमाणीकरण (ऑथेंटिकेशन) का चलन काफी बढ़ गया है और तकरीबन हर क्षेत्र में इसका बखूबी प्रयोग किया जा रहा है। कॉन्टैक्टलेस सर्विसेज के लिए ये एक बेहद ही उपयोगी साधन है और इससे व्यापार करने में भी आसानी होती है। इसे नेटवर्क कन्वर्ट करने के लिए भी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

OTP प्रोसेस के लिए इन स्टेप को फॉलो करें

OTP प्रोसेस के लिए इन स्टेप को फॉलो करें

यदि उपभोक्ता अपने मौजूदा मोबाइल कनेक्शन जैसे प्रीपेड से पोस्टपेड या पोस्टपेड से प्रीपेड में तब्दील करना चाहता है तो इसके लिए उसे कुछ नियमों का पालन करना होगा। उपभोक्ता को अपनी सेवाओं में बदलाव करने के लिए एसएमएस, आईवीआरएस, वेबसाइट या अधिकृत ऐप के माध्यम से अपने नेटवर्क प्रदान करने वाली कंपनी को रिक्वेस्ट भेजनी होगी। रिक्वेस्ट प्राप्त करने पर ग्राहक को एक यूनिक ट्रांजेक्शन आईडी और एक ओटीपी के साथ मोबाइल अकॉउंट के बदलाव के रिक्वेस्ट को स्वीकार करने वाला मैसेज मिलेगा। यह 10 मिनट के लिए वैलिड होगा।

<br/><strong>अलग-अलग वैक्सीन की खुराक से कोई नुकसान नहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय की सफाई</strong>
अलग-अलग वैक्सीन की खुराक से कोई नुकसान नहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय की सफाई

90% से अधिक मोबाइल ग्राहक प्रीपेड

90% से अधिक मोबाइल ग्राहक प्रीपेड

टेलीकॉम के नोट में कहा गया है कि इस बदलाव के दौरान यदि सेवाओं में रुकावट आती है तो वह आधे घंटे से ज्यादा नहीं होगी। वर्तमान में 90% से अधिक मोबाइल ग्राहक प्रीपेड सेवा का उपयोग कर रहे हैं। जल्द से जल्द इसका उपयोग करके यूजर्स अपने नंबर को दूसरी सर्विस में पोर्ट कर सकते हैं।

English summary
subscribers can switch to a prepaid from a post paid connection using an OTP based authentication
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X