• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इंडिया गेट पर लगेगी सुभाष चंद्र बोस की भव्य मूर्ति, PM मोदी का ऐलान

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 21 जनवरी। 'अमर जवान ज्योति' विवाद के बीच पीएम मोदी ने शुक्रवार को बड़ा ऐलान किया है, जिसमें उन्होंने कहा कि इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति लगाई जाएगी। पीएमो मोदी ने Twitter के जरिए इस बात की घोषणा की। मालूम हो कि एक दिन पहले ही केंद्र सरकार ने इंडिया गेट पर 'अमर जवान ज्योति' पर जलने वाली लौ को' नेशनल वॉर मेमोरियल की लौ' के साथ मर्ज (विलय) करने का फैसला किया है , जिस पर विपक्ष आग बबूला हो गया है और वो सरकार पर देशभक्तों का अपमान करने का आरोप लगा रहा है।

इंडिया गेट पर लगेगी नेताजी की भव्य मूर्ति, PM मोदी का ऐलान

पीएम मोदी ने जो ट्वीट किया है , उसमें उन्होंने लिखा है कि पूरा राष्ट्र नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती मना रहा है, ऐसे में मुझे ये बताते हुए खुशी हो रही है कि अब नेताजी की ग्रेनाइट से बनी भव्य मूर्ति को इंडिया गेट पर स्थापित किया जाएगा और जब तक वो प्रतिमा पूरी बनकर तैयार नहीं हो जाती है, तब तक वहां होलोग्राम प्रतिमा लगाई जाएगी, जिसका अनावरण मैं 23 जनवरी को नेताजी के जन्मदिवस पर करूंगा।

 गोवा चुनाव: BJP के ऑफर पर उत्पल पर्रिकर आज सुनाएंगे अपना फैसला, पणजी से नहीं मिला टिकट गोवा चुनाव: BJP के ऑफर पर उत्पल पर्रिकर आज सुनाएंगे अपना फैसला, पणजी से नहीं मिला टिकट

इंडिया गेट पर लगेगी नेताजी की भव्य मूर्ति, PM मोदी का ऐलान

क्या है 'अमर जवान ज्योति' विवाद

दरअसल सरकार ने इंडिया गेट पर लगातार 50 सालों से जल रही अमर जवान ज्योति को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के साथ मर्ज करने का फैसला किया है। जिस पर कांग्रेस बुरी तरह से भड़क गई है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी नेइस बारे में ट्वीट करते हुए कहा है कि 'बहुत दुख की बात है कि हमारे वीर जवानों के लिए जो अमर ज्योति जलती थी, उसे आज बुझा दिया जाएगा। कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते- कोई बात नहीं...हम अपने सैनिकों के लिए अमर जवान ज्योति एक बार फिर जलाएँगे!'।

मोदी सरकार ने क्या कहा?

तो वहीं इस पूरे मसले पर केंद्र सरकार ने कहा है कि 'अमर जवान ज्योति' को लेकर भ्रांतियां फैलाई जा रही हैं, लौ बुझ नहीं रहीहै बल्कि इसे राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में ज्वाला में विलीन किया जा रहा है, इसलिए भ्रांतियों पर ध्यान ना दें।

महान नेताजी को एक उचित श्रद्धांजलि है

पीएम मोदी के ऐलान के गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि ' नई दिल्ली के प्रतिष्ठित इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की भव्य प्रतिमा स्थापित की जाएगी। महान नेताजी को एक उचित श्रद्धांजलि है, जिन्होंने भारत की आजादी के लिए सब कुछ दिया।'

Comments
English summary
Subhas Chandra Bose statute to beam at India Gate till physical statute installed Said PM Modi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X