• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत में तेजी से कोरोना फैलने के पीछे सुपर स्प्रेडर, स्टडी में सामने आए चौंकाने वाले आंकड़े

|

नई दिल्ली। भारत में कोरोना संक्रमण के अमेरिका के बाद दुनिया के सबसे ज्यादा मामले हैं। देश में बीते कुछ दिनों में कोरोना बहुत तेजी से फैला है, करीब 80-85 हजार केस हर रोज सामने आ रहे हैं। इस बीच एक अध्ययन में कहा गया है कि देश में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैलने में सुपर स्प्रेडर (संक्रमण को तेजी से बहुत से लोगों में फैलाने वाले) की बड़ी भूमिका रही है। स्टडी कहती है कि आठ फीसदी संक्रमितों से कुल संक्रमितों की दो तिहाई लोगों में संक्रमण फैला।

सुपर स्प्रेडर बने संक्रमण फैलने की वजह

सुपर स्प्रेडर बने संक्रमण फैलने की वजह

साइंस जर्नल में कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग पर की गई ये स्टडी छपी है। विश्लेषण करने वाले अनुसंधानकर्ताओं में आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु सरकार के अनुसंधानकर्ता भी शामिल हैं। इसमें 84,965 कंफर्म मामलों के संपर्क में आए 5,75,071 लोगों में बीमारी के संक्रमण के तरीके का आकलन किया गया। स्टडी कहती है कि कोरोना वायरस संक्रमितों का दसवां हिस्सा सुपर स्प्रेडर हैं। तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में इनकी वजह से ही 60 फीसदी केस बढ़े हैं। इसमें पाया गया कि देश के कोविड19 के 70 फीसदी से अधिक मरीजों ने अपने संपर्क में आने वाले किसी भी व्यक्ति को संक्रमित नहीं किया जबकि आठ फीसदी संक्रमितों ने 60 फीसदी लोगों को संक्रमण के लिए जिम्मेदार हैं।

    Coronavirus India Update : कुल केस 63 लाख के पार,24 घंटे में 86821 नए मरीज | वनइंडिया हिंदी
    मरने वालों में पहले से बीमार लोगों की संख्या ज्यादा

    मरने वालों में पहले से बीमार लोगों की संख्या ज्यादा

    स्टडी में पाया गया है कि विकसित देशों की तुलना में भारत में 40 वर्ष से 69 वर्ष तक की आयुवर्ग में कोरोना वायरस संक्रमण के अधिक मामले सामने आए हैं और मृतकों में भी इसी आयुवर्ग के अधिक लोग शामिल हैं। अध्ययन में पाया गया है कि मृतकों में 63 प्रतिशत लोग ऐसे हैं, जो पहले से किसी एक गंभीर बीमारी से ग्रस्त थे और 36 प्रतिशत लोगों को पहले से दो या अधिक बीमारियां थीं। मृतकों में से 45 प्रतिशत लोग डायबिटीज से पीड़ित थे।

    बता दें कि सुपर स्प्रेडर, किसी भी संक्रमण को सबसे ज्यादा फैलाने वाले लोगों को कहा जाता है। कोरोना वायरस के वो लोग हैं जो कई लोगों के संपर्क में आते हैं और अनजाने में वायरस के कैरियर्स बन जाते हैं। इनसे कोरोना वायरस कई लोगों में फैल जाता है।

    देश में तेजी से फैल रहा कोरोना

    देश में तेजी से फैल रहा कोरोना

    देश में कोरोना से संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 63,12,585 पहुंच गई है। पिछले 24 घंटे में भी कोरोना संक्रमण के 86,821 नए मामले आए हैं। देश में कोरोना वायरस से अब तक 98,678 लोगों की मौत हो चुकी है। देश में 17 जुलाई को भारत में कोरोनावायरस के कुल 10 लाख मामले थे, 7 अगस्त को बढ़ कर 20 लाख हो गए और अगले एक महीने से भी कम समय में ये डबल होते हुए 5 सितंबर तक कुल संक्रमितों की संख्या 40 लाख हो गई। आज एक अक्टूबर को कुल संक्रमितों की संख्या 63 लाख के पार है।

    ये भी पढ़ें- कांग्रेस के सांसद अहमद पटेल कोरोना संक्रमित, आइसोलेशन में गए

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Study says Coronavirus Super Spreaders Drove Explosive Outbreak In India
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X