• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीनी कोरोना वैक्‍सीन लगवाने के बाद भी चीन नहीं दे रहा स्‍टूडेंट्स को वीजा: केंद्र

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली। चीन ने विदेशी नागरिकों के लिए वीजा जारी करना शुरू कर दिया है। लेकिन उसने वीजा के लिए एक अजीब शर्त रखी है। चीन ने कहा है कि केवल उन्हीं विदेशी नागरिकों को चीन की यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी, जिन्होंने चीन द्वारा बनाई गई कोविड-19 वैक्सीन लगवाई है। अब भारत ने चीन से उन छात्रों और पेशेवरों को वीजा जारी करने पर विचार करने के लिए कहा है जो चीनी वैक्‍सीन ले चुके हैं और वीजा की शर्तों को पूरा करते हैं। भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा कि डायरेक्‍ट कनेक्‍टीविटी ना होने के बाद भी चीनी नागरिक लगातार भारत में यात्रा कर रहे हैं। हालांकि भारतीय नागरिकों के लिए, पिछले नवंबर से चीन की यात्रा संभव नहीं है क्योंकि चीनी पक्ष ने मौजूदा वीजा को निलंबित कर दिया था।

चीनी कोरोना वैक्‍सीन लगवाने के बाद भी चीन नहीं दे रहा स्‍टूडेंट्स को वीजा: केंद्र

आपको बता दें कि पिछले साल नवंबर में, चीन ने कहा था कि भारत और कुछ अन्य देशों से यात्रा प्रतिबंध एक अस्थायी उपाय था। विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस साल मार्च में, चीनी दूतावास ने चीनी-निर्मित टीके लेने वालों के लिए वीजा की सुविधा के बारे में एक अधिसूचना जारी की। यह समझा जाता है कि कई भारतीय नागरिकों ने इस तरह से टीका लगाने के बाद चीनी वीजा के लिए आवेदन किया है, लेकिन अभी तक वीजा जारी नहीं किया गया है। चूंकि इन भारतीय नागरिकों ने स्पष्ट रूप से चीनी पक्ष द्वारा निर्धारित आवश्यकताओं को पूरा किया है, हमें उम्मीद है कि चीनी दूतावास जल्द ही उन्हें वीजा जारी करने में सक्षम होगा।

भारत ने कहा कि वह भारतीय नागरिकों द्वारा चीन की यात्रा जल्द से जल्द फिर से शुरू करने के लिए चीनी पक्ष के संपर्क में है, खासकर उन लोगों के लिए जो वहां काम करते हैं या पढ़ते हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा, "जब हम सुरक्षा सुनिश्चित करने और कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने की आवश्यकता को समझते हैं, तो आवश्यक दो-तरफ़ा यात्रा की सुविधा प्रदान की जानी चाहिए, विशेष रूप से इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि चीनी नागरिक भारत की यात्रा करने में सक्षम हैं।

हेल्‍थ केयर और फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्‍सीन की दूसरी डोज देने के लिए राज्य पहले ही बनाए योजना: केंद्रहेल्‍थ केयर और फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्‍सीन की दूसरी डोज देने के लिए राज्य पहले ही बनाए योजना: केंद्र

English summary
Students Take Chinese Vaccines, But No Visas To Return To China: Centre
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X