• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली के बाद इन नौ शहरों में लॉन्च हुई Sputnik V, क्या होगी कीमत, जानिए पूरी डिटेल्स

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, जून 17: भारत में रूसी कोविड वैक्सीन स्पुतनिक वी के आपातकालीन उपयोग की मंजूरी मिल गई है। जल्द ही देश के कई शहरों में ये टीका उपलब्ध हो जाएगा। राजधानी दिल्ली का इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल रविवार को स्पूतनिक वी को प्रशासित करने वाला शहर का पहला अस्पताल बन गया। पहले इसे हैदराबाद में लांच किया गया था। अब यह कोलकाता, दिल्ली समेत कई शहरों में भी उपलब्ध कराई जाने लगी है।

    Sputnik V Vaccine In India: Hyderabad के बाद नौ शहरों में लॉन्च हुई Sputnik V | वनइंडिया हिंदी

    Sputnik V vaccine will be available in 9 more cities across India

    इसके अलावा स्पुतनिक वी वैक्सीन भारत भर के 9 और शहरों में उपलब्ध होगी, जिसमें बेंगलुरु, मुंबई, चेन्नई, विशाखापत्तनम, बद्दी, कोल्हापुर और मिर्यालागुडा शामिल हैं। फिलहाल अभी लोगों को लिए यह वैक्सीन CoWIN पोर्टल पर उपलब्ध नहीं कराई गई है,इसलिए अभी कोई भी इसके लिए रजिस्ट्रेशन नहीं करा सकता है। अपोलो अस्पताल के मुताबिक वैक्सीन को 20 जून से आम जनता के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

    केंद्र सरकार के नवीनतम मूल्य निर्धारण नियमों के मुताबिक, स्पूतनिक वी वैक्सीन की कीमत 1145 रुपए रखी गई है। जिसमें अस्पताल के शुल्क और जीएसटी भी शामिल होंगे। इससे पहले अपोलो अस्पताल में वैक्सीन की एक डोज की कीमत 1250 रुपए थी। बता दें कि अस्पताल प्रशासन ने कहा है कि आने वाले समय में वैक्सीन की कीमतों में कमी की जाएगी।

    जिंदा कोरोना मरीज को पोर्टल पर दर्शाया मृतक, वेरिफिकेशन के बाद हुआ खुलासाजिंदा कोरोना मरीज को पोर्टल पर दर्शाया मृतक, वेरिफिकेशन के बाद हुआ खुलासा

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस चरण में कंपनी अपनी कोल्ड स्टोरेज क्षमता का परीक्षण कर रही है। स्पूतनिक वी वैक्सीन को माइनस 18 डिग्री तापमान पर रखना होता है। कंपनी टीके को व्यावसायिक रूप से पेश करने के पहले अपने लॉजिस्टिक संसाधनों को भी तैयार कर रही है। बता दें रूस के गमलेया सेंटर द्वारा तैयार की गई स्पूतनिक-वी कोरोना वायरस के खिलाफ 91 फीसदी से ज्यादा प्रभावी है।

    English summary
    Sputnik V vaccine will be available in 9 more cities across India
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X