• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

खुशखबरी: भारत में पहुंची स्पुतनिक वी वैक्‍सीन, डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज हेड दीपक सपरा ने लगवाई पहली डोज

|

हैदराबाद, 14 मई: कोरोना महामारी की दूसरी लहर में वायरस के भयंकर प्रकोप से जूझ रहे भारत को नागरिकों के लिए एक और कोरोना वैक्‍सीन मिल चुकी है। कोविडशील्‍ड, कोवैक्‍सीन के अलावा अब भारत में स्‍पुतनिक वी भी जल्‍द हो लोगों को अवलेवल होगी। भारत में अप्रूवल मिलने के बाद शुक्रवार को वैक्सीन स्पुतनिक वी की पहली खुराक डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज में कस्टम फार्मा सर्विसेज के ग्लोबल हेड ने हैदराबाद में लगवाई। दीपक सपरा भारत के पहले शख्‍स हैं जिन्‍होंने स्‍पुतनिक वी वैक्सीन का पहला डोज लगवाया है।

    Corona से जंग में उतरा तीसरा हथियार, इन्हें लगा Sputnik-V का पहला टीका | वनइंडिया हिंदी

    vaccine

    जानें कब से बाजार में मिलने स्‍पुतनिक वी

    नीति आयोग के सदस्य डा. वीके पॉल ने प्रेस कान्‍फ्रेंस में बताया कि भारत में स्पुतनिक v (Sputnik V) वैक्सीन आ चुकी है। स्पुतनिक वैक्सीन की बिक्री भारत में अगले सप्‍ताह से आरंभ हो जाएगी। उन्‍होंने कहा कि हमें रूस से सीमित आपूर्ति में ये वैक्‍सीन अभी मिली है जिसकी बिक्री अगले सप्ताह शुरू हो जाएगी। उन्‍होंने ये भी दावा किया कि भारत में अगले पांच महीनों में 2 बिलियन डोज भारत में उपलब्‍ध होगी क्‍योंकि स्पुतनिक वी वैक्‍सीन अक्टूबर तक भारत में तैयार की जाने लगेगी जिसके बाद यहां ये वैक्‍सीन आसानी से मिलने लगेगी । स्‍पूतनिक विदेशी वैक्‍सीन है जबकि कोविडशील्‍ड और कोवैक्‍सीन देश में तैयार की जा रही है। जिसमें कोवैक्‍सीन पूर्ण रूस से स्‍वदेशी है।

    जानें क्या होगा दाम

    डा. रेड्डीज दवा कंपनी ने शुक्रवार को वैक्‍सीन 'स्‍पूतनिक वी' को लेकर कहा कि इस वैक्‍सीन के एक डोज की कीमत भारत में अभी 948 रुपये तय की गई है जिस पर 5 प्रतिशत जीएसटी भी देनी होगी। अभी ये आयतित वैक्सीन का दाम है, इसका स्थानीय निर्माण होने पर इसकी कीमत में कमी आएगी।

    COVID19: Sputnic V के एक टीके का दाम होगा 948 रुपये+5% GST, जानिए डॉ रेड्डी ने क्या कहा?COVID19: Sputnic V के एक टीके का दाम होगा 948 रुपये+5% GST, जानिए डॉ रेड्डी ने क्या कहा?

    अब तक 18 करोड़ भारतीयों को लग चुकी है वैक्‍सीन

    डाक्‍टर वी के पॉल ने ये भी बताया कि भारत में कोविड वैक्सीन की लगभग 18 करोड़ डोज अब तक लग चुकी है। वहीं अमेरिका में लगभग 26 करोड़ को वैक्‍सीन लग चुकी है। उन्‍होंने कहा आने वाले दिनों में वैक्‍सीन की आपूर्ति भारत में और तेजी से बढ़ेगी। कोविडशिल्‍ड का उत्पादन जुलाई में शुरू होगा और अनुमान है कि उस अवधि में 15.6 करोड़ खुराक का निर्माण किया जाएगा।

    https://www.filmibeat.com/photos/priyamani-14069.html?src=hi-oiPriyamani की इन दिलकश तस्वीरों ने खींचा सबका ध्यान, क्या आपने भी देखी Pics

    English summary
    Sputnik V vaccine in India, Dr. Reddy's Laboratories head imposes first dose in Hyderabad
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X