• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जया बच्चन ने राज्यसभा में उठाया सीवर में सफाईकर्मियों की मौत का मामला, बोलीं- ये हम सबके लिए शर्म की बात

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। समाजवादी पार्टी की सांसद जया बच्चन ने मंगलवार को राज्यसभा में सीवर में उतरकर हाथों से सफाई किए जाने और इस दौरान सफाई कर्मचारियों की मौतें होने का मामला उठाया है। जया बच्चन ने कहा, कई बार सीवर में सफाईकर्मचारियों की मौतों पर बात हुई है। यह शर्म की बात है कि हम उनको सुरक्षा नहीं दे पाए और आज भी उनकी मौत के बारे में बात कर रहे हैं।

    Rajya Sabha में Jaya Bachchan ने उठाया सीवर में सफाईकर्मियों की मौत का मामला | वनइंडिया हिंदी

    जया बच्चन ने राज्यसभा में उठाया सीवर में सफाईकर्मियों की मौत का मामला, बोलीं- ये हम सबके लिए शर्म की बात नई दिल्ली। समाजवादी पार्टी की सांसद जया बच्चन ने मंगलवार को राज्यसभा में सीवर में उतरकर हाथों से सफाई करने वाले कर्मचारियों की कमौत का मामला उठाया है। जया बच्चन ने कहा, कई बार सीवर में सफाईकर्मचारियों की मौतों पर बात हुई है। यह शर्म की बात है कि हम उनको सुरक्षा नहीं दे पाए और आज भी उनकी मौत के बारे में बात कर रहे हैं।

    जया बच्चन ने कहा, मैं समझ नहीं पा रही हूं कि हम उनके लिए सुरक्षा के उपाय क्यों नहीं मुहैया करा पा रहे हैं। हम विकास की बात करते हैं, चांद और मंगल पर जाने की बात कर रहे हैं लेकिन हमारे लोग सीवर में उतरकर सफाई करते हुए मर रहे हैं, हम उनके लिए कुछ नहीं कर पा रहे हैं तो यह देश के लिए और यहां बैठे हम सदस्यों के लिए सोचने की भी बात है और शर्म की भी बात है।

    बीते पांच साल में 340 सफाईकर्मियों की सीवर में काम करते हुए मौत

    सीवर में उतरकर सफाई के दौरान मौत के मामले देश में लगातार सामने आते रहते हैं। बजट सत्र के ही पहले चरण में दो फरवरी को सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने बताया था कि पिछले पांच साल में सीवर की सफाई करते हुए 340 लोगों की मौत हुई है। सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्यमंत्री रामदास आठवले ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में पिछले पांच साल में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की ओर से मिले आंकड़ों के हवाले से बचाया कि बीते पांच साल में सीवर की सफाई करने वाले कर्मियों की मौत के सर्वाधिक मामले उत्तर प्रदेश से आए, जहां 52 मौते हुई हैं। तमिलनाडु में 43, दिल्ली में 36, महाराष्ट्र में 34 और गुजरात तथा हरियाणा में 31-31 मौतें सीवर में सफाई के दौरान हुई हैं।

    ये भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट ने लोन मोरेटोरियम पॉलिसी में दखल देने से किया इनकार, 31 अगस्त से आगे नहीं बढ़ेगी अवधिये भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट ने लोन मोरेटोरियम पॉलिसी में दखल देने से किया इनकार, 31 अगस्त से आगे नहीं बढ़ेगी अवधि

    English summary
    SP MP Jaya Bachchan in Rajya Sabha on manual scavengers deaths
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X