• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

किसानों की मांगों को लेकर 30 जनवरी से आंदोलन करेंगे समाजसेवी अन्ना हजारे

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। किसानों की विभिन्न मांगों को लेकर समाजसेवी अन्ना हजारे ने एक बार फिर आंदोलन करने का ऐलान किया है। उन्होंने 30 जनवरी से अपने गांव रालेगण सिद्धि में आंदोलन करने का ऐलान किया साथ ही उन्होंने अपने समर्थकों से अपने अपने इलाकों में ही आंदोलन करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि आज देश का किसान आत्हत्या कर रहा है।

Anna Hazare

किसानों को कृषि उपज का सही दाम नहीं मिलता। केंद्र सरकार ने यहां तक कहा कि उन्होंने स्वामिनाथन आयोग की शिफारिशें स्वीकार कर ली हैं, लेकिन वास्तविकता यह है कि उस पर अमल नहीं हो रहा है। जब तक किसानों को कृषि उपज के लागत मूल्य पर आधारित सी-2 (लागत मूल्य का सभी खर्चा) में 50 प्रतिशत बढ़ाकर दाम नहीं मिलेंगे तब तक किसानों को राहत नहीं मिलेगी।

यह भी पढ़ें: किसान आंदोलन: हरियाणा में सीकरी हिंसा मामले में 2 हजार से ज्यादा प्रदर्शनकारियों पर FIR

एक प्रेस रिलीज जारी करने हुए उन्होंने कहा पिछले चार सालों से किसानों की महत्तवपूर्ण मांगों पर मैं आंदोलन कर रहा हूं। कई बार देश के प्रधानमंत्री तथा कृषि मंत्री के साथ पत्राचार भी हुआ। लेकिन ऐसा दिख रहा है कि सरकार किसानों के मुद्दे पर उचित निर्णय नहीं कर रही है। सरकार के पास किसानों के प्रति संवेदनशीलता नहीं है।..... हम हमारी मांग बार-2 केंद्र सरकार के पास रख रहे हैं। पिछले तीन महीनों में प्रधानमंत्री और कृषि मंत्री को मैंने 5 बार पत्र लिखा है।.....लेकिन अब तक मांगों पर कोई उचित समाधान नहीं निकला है।

    Farmers Protest: Anna Hazare का अनशन का ऐलान, मनाने पहुंचे Girish Mahajan | वनइंडिया हिंदी

    इसलिए मैं 30 जनवरी 2021 महात्मा गांधीजी की पुण्यतिथि के दिन से रालेगणसिद्धी के यादवबाबा मंदिर में अनशन शुरू कर रहा हूं। सभी कार्यकर्ताओं से मेरा विनम्र निवेदन है कि रालेगणसिद्धी में मैं अकेला आंदोलन करूंगा जो कार्यकर्ता आंदोलन को समर्थन देना चाहते हैं, उन्हें अपने गांव, तहसील तथा जिलाधिकारी कार्यालय पर शांतिपूर्ण और अहिंसात्मक तरीके से आंदोलन करना है। अभी भी कोरोना की स्थिती ठीक नहीं है। संसर्ग का धोखा नहीं टला है। इसलिए रालेगणसिद्धी में तथा अन्य जगहों पर भीड़ करना ठीक नहीं होगा। उन्होंने लोगों से अपील की कि आंदोलन में हिंसा नहीं होनी चाहिए।

    English summary
    Social activist Anna Hazare to start agitation from January 30 on various demands of farmers
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X