• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जानी-मानी सामाजिक कार्यकर्ता और लेखिका इलीना सेन का 69 साल की उम्र में निधन

|

नई दिल्ली। जानी-मानी सामाजिक कार्यकर्ता और लेखिका इलीना सेन का छत्तीसगढ़ में निधन हो गया। वो 69 साल की थी। इलीना सेन ने छत्तीसगढ़ के खदान मजदूरों के लिए बहुत काम किए। रविवार को उनका निधन हो गया। कैंसर से लंबी लड़ाई के बाद 69 वर्ष की आयु में रविवार को उनका निधन हो गया। एक कार्यकर्ता के रूप में उन्होंने और उनके पति ने अपने एनजीओ रुंपातर के जरिए छत्तीसगढ़ के आदिवासी खदान मजदूरों के हक की लड़ाई लड़ी।

 Social activist and author Ilina Sen passes away at the age of 69

इलीना सेन जाने माने मानव अधिक प्रचारक और डॉक्टर बिनारक सेन की पत्नी थीं। उन्हें छत्तीसगढ़ में एक एक्टिविस्ट के रूप में समर्पित होकर काम किया। अपने पति के साथ उन्होंने मजदूरों के हक के लिए लंबी लड़ाई लड़ी।उन्होंने बतौर समाजिक कार्यकर्ता छत्तीसगढ़ में कॉर्पोरिटाइजेशन के खिलाफ खदानों में काम करने वाले मजदूरों के हक के लिए लंबी लड़ाई लड़ी थी। उन्हें हमेशा इसके लिए याद किया जाएगा।

इलीना सेन के कई किताबें भी लिखी। उन्होंने छत्तीसगढ़ के अंदर: एक राजनीतिक संस्मरण और सुखवासिन: छत्तीसगढ़ की प्रवासी महिला नाम की दो किताबें लिखी। इलीना ने अपने पति के साथ मिलकर सलवा जुडूम के खिलाफ आवाज उठाई। उन्होंने छत्तीसगढ़ में कोया कमांडो नामक नागरिक सतर्कता समूहों की भी स्थापना की।

राहुल गांधी ने PM मोदी के स्वच्छ भारत पर कसा तंज, कहा-असत्य की गंदगी भी साफ हो

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Social activist and author Ilina Sen passes away at the age of 69
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X