• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

गुलमर्ग, बदरीनाथ और रोहतांग की पहाड़ियों पर हुई सीजन की पहली बर्फबारी, मौसम हुआ सर्द

|

नई दिल्‍ली। उत्तर कश्मीर के लोकप्रिय बारामूला हील स्‍टेशन में शनिवार को मौसम की पहली बर्फबारी देखने को मिली। गुलमर्ग से सटे अफ्रवट के ऊंचे पहाड़ों पर हल्की बर्फ की परत देखने को मिली। मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटों तक पूरे जम्मू कश्मीर में बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। वहीं उत्‍तराखंड स्थित बदरीनाथ धाम की ऊंची चोटियों में इस मौसम की पहली बर्फबारी देखने को मिली। बदरीनाथ धाम परिसर में बारिश होने से वहां का मौसम थोड़ा सर्द हो गया। रोहतांग और आसपास के इलाकों में भी हल्‍की बर्फबारी के साथ मौसम ने करवट बदलते ही सर्दी ने दस्‍तक दे दी है।

कश्‍मीर के बारामूला में हुई पहली बर्फबारी

कश्‍मीर के बारामूला में हुई पहली बर्फबारी

बारामूला के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल गुलमर्ग में लंबे समय तक शुष्क मौसम के बाद पहली बार क्षेत्र में हल्की बर्फबारी हुई। इस बर्फबारी के साथ ही सर्दियों के मौसम ने कश्मीर घाटी में अपनी दस्तक दे दी है। बर्फ की सफेद चादर पहाड़ों को अपनी आगोश में भरकर ढकना शुरु कर चुकी हैं। रिपोर्ट्स में अनुसार क्षेत्र में ताजा बर्फबारी से थिया क्षेत्र में तापमान में कमी आई है। इस बीच, कोरोना संकट के बवजूद यहां कुछ पर्यटकों को मौसम की पहली बर्फबारी का आनंद लेते देखा गया। कश्मीर संभाग के दूसरे इलाकों में भी तापमान सामान्य से नीचे जाने लगा है और यहां कुछ हिस्‍सों में सर्द हवाएं भी चलना शुरु हो गई। मौसम विभाग के अनुसार अक्‍टूबर के पहले सप्‍ताह में तापमान में भारी गिरावट आ सकती है।

बदरीनाथ धाम की ऊंची पहाडि़यों पर हुई बर्फबारी

बदरीनाथ धाम की ऊंची पहाडि़यों पर हुई बर्फबारी

वहीं बदरीनाथ धाम की पहाड़ की ऊंची चोटियों पर शनिवार को पहली बर्फबारी हुई, वहीं बदरीनाथ धाम और उसके आस-पास के क्षेत्रों में हल्‍की बारिश हुई। पिछले कई दिनों से निकल रही तेज धूप के बाद आज अचानक दोपहर बाद अचानक मौसम ने करवट बदली और ऊंची चोटियों पर बर्फबारी शुरु हुई। प्रदेश के मैदानी जिलों में आज हल्का कोहरा छाया रह सकता है। मौसम विभाग के अनुसार हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर जिलों के कुछ स्थानों पर कोहरा रह सकता है और कुछ इलाकों में हल्‍की बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा पिथौरागढ़ जिले के ऊंचे हिमालयी क्षेत्रों में इस सीजन का पहला हिमपात शुक्रवार को हुआ। हिमपात के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई। कुछ इलाकों में मौसम के करवट लेते ही शाम के समय ठंड से बचने के लिए लोगों ने गर्म कपड़े पहनने शुरु कर दिए हैं। बुधवार देर रात उच्च हिमालयी क्षेत्र पंचाचूली, हंसलिंग, नगनिधूरा सहित कई ऊंची चोटियों पर हिमपात हुआ।

रोहतांग में हुई बर्फबारी

रोहतांग में हुई बर्फबारी

रोहतांग के कुछ क्षेत्रों में भी बर्फबारी ने शुक्रवार को दस्‍तक दे दी है। कुल्लू और जनजातीय जिला लाहौल स्पीति में मौसम अचानक बदल गया है। जिसके चलते दोनों जिलों की ऊंची पहाड़ियों पर बर्फबारी शुरु हो गई। रोहतांग दर्रा और इसके साथ लगती पहाड़ियों में सुबह करीब 10:30 बजे से बर्फबारी होना शुरु हुई। हल्‍की बर्फबारी ही हुई इस कारण पहाड़ों पर बर्फ की परत नहीं जम पाई है लेकिन आसमान से बर्फ के फाहे गिरना शुरु हुआ लेकिन शाम तक वो गिरना बंद हो गया। ऊंची पहाड़ियों पर हल्की बर्फ की सफेद चादर नजर आई और कुछ देर में साफ हो गई। रोहतांग और इसकी रेंज वाली लाहौल की पहाड़ियों में बर्फबारी होने से तापमान में भी हल्की गिरावट दर्ज की गई है।

कंगना रनौत का BMC पर तंज- "इतने तो पुलवामा में पाकिस्तान ने नहीं मरवाए जितने मासूमों को आपकी लापरवाही मार गयी"

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The first snowfall of the season occurred on the hills of Baramulla, Badrinath and Rohtang, the weather was cold
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X