India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

उद्धव गुट को सुप्रीम कोर्ट से फिर झटका, फ्लोर टेस्ट के खिलाफ याचिका पर तुरंत सुनवाई से इनकार

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 1 जुलाई: महाराष्ट्र में गुरुवार को बड़ा राजनीतिक फेरबदल हुआ, जहां बीजेपी का समर्थन मिलने के बाद एकनाथ शिंदे ने राज्यपाल के सामने सरकार बनाने का दावा पेश किया। इसके बाद शाम को उन्होंने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। वहीं अब शिंदे सरकार विधानसभा में बहुमत साबित करने की तैयारी कर रही है, जिसके खिलाफ शिवसेना ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था, लेकिन सर्वोच्च अदालत ने इस मामले में तुरंत सुनवाई करने से इनकार कर दिया है।

CM Eknath Shinde साबित करेंगे सोमवार को बहुमत, Shivsena ने दी चुनौती | वनइंडिया हिंदी | *Politics
SC

दरअसल शिवसेना के चीफ व्हिप सुनील प्रभु की ओर से एक याचिका दायर की गई थी। जिसमें कहा गया कि सुप्रीम कोर्ट इन 16 बागी विधायकों को सस्पेंड करे, जिनके खिलाफ अयोग्यता की कार्यवाही शुरू की गई है। इसके अलावा जब तक अयोग्यता पर फैसला नहीं आ जाता, तब तक बहुमत परीक्षण ना किया जाए। प्रभु ने कहा कि कोर्ट ने पिछले आदेश में 12 जुलाई तक यथास्थिति बनाए रखने को कहा था, लेकिन नई सरकार ने शपथ भी ले ली। इस पर कोर्ट ने तुरंत सुनवाई से इनकार कर दिया। साथ ही कहा कि वो इस पर 11 जुलाई को ही सुनवाई करेंगे।

वहीं डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल ने 16 बागी विधायकों को अयोग्यता का नोटिस दे रखा है। जिस पर शिंदे गुट ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि विधायकों ने खुद डिप्टी स्पीकर को हटाने का नोटिस दिया है, ऐसे में वो किसी की योग्यता का फैसला कैसे कर सकते हैं? हालांकि इस मुद्दे पर कोर्ट ने पहले ही डिप्टी स्पीकर को नोटिस देकर जवाब मांग लिया था।

'सतर्क रहें और...', महाराष्ट्र के नए सीएम एकनाथ शिंदे को राज ठाकरे ने दी ये 2 अहम सलाह'सतर्क रहें और...', महाराष्ट्र के नए सीएम एकनाथ शिंदे को राज ठाकरे ने दी ये 2 अहम सलाह

विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया
वहीं दूसरी ओर महाराष्ट्र विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया है, जो 2 और 3 जुलाई को होगा। नाना पटोले ने स्पीकर पद से इस्तीफा दे दिया था, जिस वजह से सबसे पहले स्पीकर का चुनाव किया जाएगा। इसके बाद 3 जुलाई को विधानसभा में बहुमत परीक्षण हो सकता है।

Comments
English summary
Shiv Sena Chief Whip Sunil Prabhu Supreme Court for 16 mla disqualification
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X