• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत में स्पुतनिक वी वैक्सीन का निर्माण करेगी शिल्पा मेडिकेयर कंपनी, रेड्डीज लैबोरेटरीज के साथ हुआ समझौता

|

नई दिल्ली, मई 17। भारत में स्पुतनिक वी वैक्सीन के प्रोडक्शन को लेकर काम बहुत तेजी से चल रहा है। सोमवार को शिल्पा मेडिकेयर लिमिटेड ने इस वैक्सीन का उत्पादन भारत में करने के लिए एक समझौता किया। ये कॉन्ट्रैक्ट डॉक्टर रेड्डीज लैबोरेटरीज लिमिटेड के साथ किया गया है। शिल्पा मेडिकेयर ने इस बात की घोषणा की है। कंपनी के मुताबिक, वैक्सीन के प्रोडक्शन और सप्लाई के लिए ये कॉन्ट्रैक्ट 3 साल के लिए किया गया है।

Sputnik V

3 साल के लिए हुआ कॉन्ट्रैक्ट

कॉन्ट्रैक्ट के तहत कंपनी कर्नाटक के धारवाड़ में स्थित अपने एकीकृत बायोलॉजिक्स आरएंडडी एवं विनिर्माण केंद्र से स्पुतनिक वी वैक्सीन का उत्पादन एवं आपूर्ति करेगी। कंपनी का कहना है कि पहले एक साल में स्पुतनिक वी वैक्सीन की पांच करोड़ दोहरी खुराक तैयार करने का लक्ष्य है। शिल्पा मेडिकेयर ने कहा कि डॉ रेड्डीज एसबीपीएल को स्पुतनिक वी की तकनीक हस्तांतरित करेगी।

सिंगल डोज एडिशन पर भी काम करेगी कंपनी

समझौते के तहत, SBPL वैक्सीन के निर्माण के लिए जिम्मेदार होगा, जबकि डीआरएल अपने डिस्ट्रिब्यूशन और मार्केटिंग क्षेत्रों में वैक्सीन के वितरण और मार्केटिंग के लिए जिम्मेदार होगा। कंपनी ने कहा कि आने वाले समय में वैक्सीन के सिंगल डोज एडिशन का भी प्रोडक्शन शुरू किया जाएगा। इसके लिए कंपनी ऑप्शन तलाश कर रही है।

भारत में जल्द उपलब्ध होगा स्पुतनिक का टीका

आपको बता दें कि स्पुतनिक वी वैक्सीन की दूसरी खेप रविवार को ही भारत पहुंची है। भारत में स्पुतनिक को लेकर कई लोगों की उम्मीदें बहुत ऊंचाई पर हैं। माना जा रहा है कि स्पुतनिक वी का टीका बहुत जल्द मार्केट में उपलब्ध हो जाएगा। निजी अस्पतालों के लिए वैक्सीन की कीमत की भी घोषणा रेड्डीज लैबोरेटरीज ने कर दिया है। कंपनी 995 रुपए में इस वैक्सीन को आगे सप्लाई करेगी।

ये भी पढ़ें: Corona Medicine: DRDO की एंटी कोरोना दवा 2DG की 10 हजार डोज लॉन्च, जानें मरीजों पर कैसे करेगी कामये भी पढ़ें: Corona Medicine: DRDO की एंटी कोरोना दवा 2DG की 10 हजार डोज लॉन्च, जानें मरीजों पर कैसे करेगी काम

English summary
Shilpa Medicare contract up with Dr Reddy's for production of Sputnik V vaccine in india
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X