• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सोनिया गांधी देश की बहू, बिना गांधी के देश नहीं चलता, कांग्रेस के पास तीन गांधी हैं: शत्रुघ्न सिन्हा

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 20 जून। भाजपा छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए वरिष्ठ नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने आजतक को दिए इंटरव्यू में कहा कि देश की आजादी में सबसे ज्यादा योगदान रहा है, जो जवाहर लाल नेहरू, महात्मा गांधी की पार्टी रही है, जिस पार्टी में इंदिरा गांधी और राजीव गांधी जैसे हीरो रहे इसलिए मैंने कांग्रेस का हाथ थामा। जब मुझे लगा कि भाजपा वो पार्टी नहीं रही, ये पार्टी अटल बिहारी वाजपेयी वाली पार्टी नहीं रही, इस पार्टी में प्रोपेगेंडा चल रहा है,कुछ लोगों ने पार्टी को घेर लिया है, तमाम संस्थाओं को इन लोगों ने अपने हाथ में ले लिया, मीडिया को भी अपने हाथ में ले लिया, जिसके बाद मैंने फैसला किया कि अब पार्टी छोड़ने का समय आ गया है। भाजपा को छोड़ने के सवाल पर शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि मेरा लालन-पालन ही भाजपा में हुआ है, मैं अटल जी, आडवाणी जी के लिए बहुत सम्मान है। आज भी मेरी दोस्ती और प्यार भाजपा के बहुत लोगों है। मैं कहता था कि भाजपा मेरी पहली और आखिरी पार्टी है, लेकिन कुछ मजबूरी की वजह से मुझे जाना पड़ा। दो-चार लोगों के प्रति मेरी जो भी भावना है उसे छोड़कर पार्टी के अन्य लोगों से मेरा अच्छा संबंध हैं।

shatrughan

क्यों छोड़ी भाजपा
भाजपा छोड़ने के सवाल पर शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि नोटबंदी एक गलत फैसला था, गलत जीएसटी देश हित में नहीं थी, जिसके बाद मैंने आवाज उठानी शुरू की,उसका नतीजा यह हुआ कि जब बिहार की राजधानी पटना में चुनाव हो रहा था तो मुझसे चर्चा किए बगैर, मुझे बताए बिना दूसरे उम्मीदवार को चुनाव मैदान में उतारा गया, यह सैद्धांतिक रूप से ठीक नहीं था और यही वजह है कि मैंने भाजपा छोड़ दी और कांग्रेस के साथ आ गया। बिहार में कांग्रेस की हार के बारे में बिहार चुनाव के बारे में सिन्हा ने कहा कि सीटों का चयन और बंटवारे में मैं शामिल नहीं था।

बिहार में कांग्रेस की हार, लालू की वापसी पर कही ये बात
सिन्हा ने कहा कि सीटों के आधार पर और जीत के आधार पर ही आप आंकलन नहीं कर सकते हैं। कई बार फैसले गलत होते हैं। जिस तरह से पिछले दो-तीन चुनाव में ईवीएम मशीन का ड्रामा हुआ,जैसा कि आपने बिहार और बंगाल में देखा है। आज भी सुप्रीम कोर्ट में पिछले लोकसभा चुनाव में 349 सीटों पर गड़बड़ी का मामला लंबित है। लालू यादव की वापसी को लेकर शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि लालू जमीन से जुड़े नेता हैं, उनकी लोगों में जबरदस्त पकड़ है। लालू यादव के सामने आने के बाद एक जबरदस्त राजनीति में उछाल आएगा। वहीं कृषि कानूनों पर शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि मैं तो किसानों से कह रहा था कि आप ये इन नेताओं से क्यों बात कर रहे हैं आप सिर्फ दो नेताओं (नरेंद्र मोदी, अमित शाह) से बात करें उसके अलावा किसी से भी बात करने का कोई मतलब नहीं है।

सोनिया गांधी देश की बहू

सिन्हा ने कहा कि मैंने कभी भी वंशवाद के खिलाफ बात नहीं की है, मैंने सोनिया गांधी की शुरुआत से तारीफ की है, वह भारत की बहू हैं। कांग्रेस में नेता ट्रायड और टेस्टेड थे। जब मैं भाजपा में गया था तो पार्टी की सिर्फ दो सीट की पार्टी थी। भाजपा को दो सीटों की पार्टी कहा जाता था, कांग्रेस कम से कम 44 और 54 सीटों वाली पार्टी है। मायावती ने कांशीराम की पार्टी को कहां से कहां पहुंचाया। लिहाजा यह कहना कि कांग्रेस 44 और 54 सीटों वाली पार्टी है, यह ठीक नहीं है। क्या राहुल गांधी पीएम के उम्मीदवार हैं इसपर शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि प्रधानमंत्री कोई भी बन सकता है, बशर्ते आपके पास संख्या बल हो।

इसे भी पढ़ें- 'BJP सरकार के साढ़े चार सालों में हुई किसानों की दुर्गति, वैसी...', Akhilesh Yadav ने कहाइसे भी पढ़ें- 'BJP सरकार के साढ़े चार सालों में हुई किसानों की दुर्गति, वैसी...', Akhilesh Yadav ने कहा

गांधी के नाम के बिना देश नहीं चलता
कांग्रेस के बारे में सिन्हा ने कहा कि गांधी के नाम के बिना देश ही नहीं चलता है, हमारे पास तीन गांधी हैं, ये अच्छा कर रहे हैं। कुछ तथाकथित गोदी मीडिया अगर इनके खिलाफ दिखाता है तो इसका मतलब यह नहीं है कि इनके भीतर टैलेंट की कमी है। छत्तीसगढ़,राजस्थान, पंजाब में पार्टी ने जबरदस्त ताकत दिखाई है। सिन्हा ने कहा कि हम शुरू से सुनते आए हैं कि जवाहर लाल नेहरू के बाद कौन, इंदिरा गांधी के बाद कौन। प्रधानमंत्री कौन होगा इसका फैसला जनता लेगी और जनता बता देगी। विपक्ष को मीडिया दिखाता नहीं है।

English summary
Shatrughan Sinha louds Congress says nation can not run without Gandhi.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X