• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

शशि थरूर बोले, ओबामा ने की मनमोहन सिंह की तारीफ, PM मोदी का नाम तक नहीं लिया

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। कहते हैं लोहे को लोहा काटता है और कुछ ऐसी ही कोशिश वरिष्ठ कांग्रेस नेता शशि थरूर को करनी पड़ रही है। उन्होंने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के संस्मरणों का हवाला देते हुए कहा कि उन्होंने अपने संस्मरण में भारत के पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की प्रशंसा की है, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम का जिक्र तक नहीं किया है। थरूर जानते हैं कि ऐसा करके वह ओबामा के संस्मरण में पूर्व कांग्रेस राहुल गांधी को नर्वस नेता वाली टिप्पणी को मिटा नहीं सकते हैं, लेकिन राहुल गांधी और कांग्रेस आलाकमान के घावों पर थोड़ा मरहम जरूर लगा सकते हैं।

MMS

तो 16 नवंबर को नीतीश कुमार की जगह तेजस्वी यादव ले रहे होते मुख्यमंत्री पद की शपथ!तो 16 नवंबर को नीतीश कुमार की जगह तेजस्वी यादव ले रहे होते मुख्यमंत्री पद की शपथ!

    Barack Obama ने Rahul Gandhi को कहा नर्वस तो BJP ने ली चुटकी | वनइंडिया हिंदी
    ओबामा के 902 पन्नों वाले संस्मरण में PM मोदी का नाम बिल्कुल भी नहीं है

    ओबामा के 902 पन्नों वाले संस्मरण में PM मोदी का नाम बिल्कुल भी नहीं है

    सोमवार को एक सिलसिलेवार ट्वीट के जरिए कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा है कि उनके पास मंगलवार को जारी होने वाले ओबामा के दो-भागों वाले संस्मरण "ए प्रॉमिस लैंड" की एडवंस कॉपी थी और उन्होंने संस्मरण में भारत के बारे में लिखी गई हर वाक्ये को पढ़ा था। उन्होंने आगे लिखा, बड़ी खबर यह है कि ओबामा के 902 पन्नों वाले संस्मरण में नरेंद्र मोदी का नाम बिल्कुल भी नहीं है, जबकि डॉ. मनमोहन सिंह के लिए विशाल प्रशंसा लिखी गई है।

    ओबामा ने मनमोहन सिंह को बुद्धिमान, विचारशील और ईमानदारी कहा

    ओबामा ने मनमोहन सिंह को बुद्धिमान, विचारशील और ईमानदारी कहा

    बकौल थरूर, ओबामा ने उन्हें बुद्धिमान, विचारशील, और ईमानदारी से ईमानदारी से वर्णित किया गया है। उन्हें असामान्य ज्ञान और शालीन व्यक्तित्व के साथ परिभाषित किया है, जिससे संस्मरण में उनका सम्मान चमक रहा है। ओबामा के संस्मरण को उद्धृत करते हुए थरूर ने आगे लिखा, राष्ट्रपति ओबामा ने भारत में हिंसा, लालच, भ्रष्टाचार, राष्ट्रवाद, नस्लवाद और धार्मिक असहिष्णुता के बारे में चिंता जताई थी।

    बराम ओबामा के संस्मरण में राहुल गांधी को नर्वस नेता कहा गया था

    बराम ओबामा के संस्मरण में राहुल गांधी को नर्वस नेता कहा गया था

    गौरतलब है भारत में ओबामा के संस्मरण में राहुल गांधी के बारे में लिखे गए शब्दों को लेकर पिछले हफ्ते भाजपा नेताओं द्वारा जबर्दस्त प्रतिक्रिया की गई थी, जिसमें उन्हें नर्वस नेता के रूप में परिभाषित किया गया था और कांग्रेस नेता समेत शिवसेना के नेताओं द्वारा बराम ओबामा को लेकर की गई अभद्र टिप्पणी भी सामने आई थी, लेकिन अब शशि थरूर ओबामा के उन्हीं संस्मरणों में डा. मनमोहन सिंह को लेकर की प्रशंसात्मक बातों का हवाला देकर प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साध रहे हैं।

    राहुल गांधी में एक ‘घबराए हुए और अनगढ़' छात्र के गुण हैं: ओबामा

    राहुल गांधी में एक ‘घबराए हुए और अनगढ़' छात्र के गुण हैं: ओबामा

    दरअसल, न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट में ओबामा के संस्मरण का हवाला देते हुए लिखा गया कि कि राहुल गांधी एक नर्वस नेता है। ओबामा के शब्दों में, कांग्रेस नेता राहुल गांधी में एक ऐसे ‘घबराए हुए और अनगढ़' छात्र के गुण हैं, जो अपने शिक्षक को प्रभावित करने की चाहत रखता है लेकिन उसमें ‘विषय में महारत हासिल' करने की योग्यता और जूनून की कमी है। इसी पुस्तक का एक भाग मनमोहन सिंह की प्रशंसा करता हुआ दिखता है।

    सोनिया गांधी को चतुर और जबर्दस्त बुद्धिमत्ता

    सोनिया गांधी को चतुर और जबर्दस्त बुद्धिमत्ता" वाले व्यक्तित्व बताया गया

    कुछ कांग्रेस नेताओं ने पुस्तक में राष्ट्रपति ओबामा के साथ पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी के साथ रात्रिभोज पर लिखे कुछ अंशों को उदधृत किया है, जिसमें सोनिया गांधी को चतुर और जबर्दस्त बुद्धिमत्ता" वाले व्यक्तित्व के रूप में वर्णित किया गया है, जिन्होंने बोलने के बजाय अधिक सुना और नीतिगत मामलों के सामने आने पर डा. सिंह को आगे किया।

    संस्मरण में जिक्र, जब सोनिया गांधी पार्टी अध्यक्ष पद छोड़ेंगी, तो क्या होगा?

    संस्मरण में जिक्र, जब सोनिया गांधी पार्टी अध्यक्ष पद छोड़ेंगी, तो क्या होगा?

    थरूर ने बताया कि अपने संस्मरण में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा ने रात्रि भोज के बाद के वाक्ये को याद किया कि जब सोनिया गांधी पार्टी अध्यक्ष पद छोड़ेंगी, तो क्या होगा, क्या यह राहुल गांधी को सफलतापूर्वक दे दिया जाएगा, तो क्या राहुल गांधी अपनी मां द्वारा शुरू किए काम को पूरा करेंगे और भाजपा द्वारा छेड़े गए विभाजनकारी राष्ट्रवाद पर कांग्रेस पार्टी के प्रभुत्व का संरक्षण करेंगे? अंत में थरूर ने लिखा, यह कल्पना करना कठिन है कि संस्मरण में लिखे एक वाक्य के बारे में सोशल मीडिया पर आनन्दित होने वाले संघी बहुत अधिक आराम हासिल कर पाएंगे।

    English summary
    It is said that iron cuts iron and some similar efforts are being made by senior Congress leader Shashi Tharoor. He cited the memoirs of former US President Barack Obama, saying that he praised former Prime Minister of India Manmohan Singh in his memoirs, but did not even mention the name of Prime Minister Narendra Modi. Tharoor knows that by doing so, he cannot erase former Congress leader Rahul Gandhi's nervous remarks in Obama's memoir, but he can apply some ointment to the wounds of Rahul Gandhi and the Congress high command.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X