PICS. शशि कपूर के अंतिम संस्कार में पहुंचे दिग्गज, नम आंखों से दी विदाई

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi
Shashi Kapoor Last Rites; Amitabh Bachchan, Sanjay Dutt, Rishi Kapoor, Ranbeer Kapoor | FilmiBeat

मुंबई। पूरे राजकीय सम्मान के साथ मुंबई में आज दोपहर हिंदी सिनेमा के चार्मिंग अभिनेता शशि कपूर का अंतिम संस्कार किया गया। उनका सोमवार शाम निधन हो गया था, वह 79 वर्ष के थे। 1970 और 1980 के दशक के इस सितारे ने सोमवार को कोकिलाबेन धीरुभाई अंबानी अस्पताल में आखिरी सांस ली। शशि कपूर को पिछले कई वर्षों से किडनी से जुड़ी समस्या थी, वह कई वर्षों से डायलिसिस करा रहे थे। खुद प्रधानमंत्री मोदी ने भी उनकी मृत्यु पर शोक व्यक्त किया। शशि कपूर का अंतिम दर्शन करने कई बॉलीवुड स्टार्स पहुंचे, सबकी आंखें नम और दिल दुखी था, सबने अपनी-अपनी तरह से इस दिग्गज को याद किया।

 दादासाहेब फाल्के पुरस्कार

दादासाहेब फाल्के पुरस्कार

शशि कपूर हिन्दी फ़िल्मों में लोकप्रिय कपूर परिवार के सदस्य थे।साल 2015 में उनको 2014 के दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया था। इस तरह से वे अपने पिता पृथ्वीराज कपूर और बड़े भाई राजकपूर के बाद यह सम्मान पाने वाले कपूर परिवार के तीसरे सदस्य बने थे।

बलबीर राज कपूर

बलबीर राज कपूर

शशि कपूर का असली नाम बलबीर राज कपूर था। इन्होंने 40 के दशक से ही फ़िल्मो में काम करना शुरू कर दिया था। उन्होंने कई धार्मिक फिल्मों में भूमिकाये निभाई। उनकी पहली फिल्म 'आग' थी जबकि 'आवारा' में इन्होंने राजकपूर के बचपन का रोल किया था।

ब्रिटिश एक्ट्रेस जेनिफर कैंडल

ब्रिटिश एक्ट्रेस जेनिफर कैंडल

पिता पृथ्वीराज कपूर की सलाह में उन्होंने गोडफ्रे कैंडल के थियेटर ग्रुप शेक्स्पिरियाना से काम करना शुरू किया था इसी दौरान अलग-अलग देशों का दौरा करने के दौरान शशि को गोडफ्रे की बेटी ब्रिटिश एक्ट्रेस जेनिफर कैंडल से प्यार हो गया था।

1950 में शादी

1950 में शादी

उन्होंने साल 1950 में शादी की तब वह मात्र 20 साल के थे। इन दोनों के तीन बच्चे हैं कुणाल कपूर, करण कपूर और संजना कपूर हैं।

कैंसर की वजह से मौत

कैंसर की वजह से मौत

1984 में इनकी पत्नी जेनिफर का कैंसर की वजह से मौत हो गई थी, जिसके बाद इन्होंने एकाकी जीवन शुरू कर दिया था और खुद को फिल्मों से दूर कर लिया था।

Read Also: शशि कपूर: अमिताभ को बताते थे फेवरेट समधी और बुलाते थे 'बबुआ'

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Veteran actor Shashi Kapoor, who starred in over 100 films, died in Mumbai on Monday. He was 79 and had been battling a kidney ailment. The funeral took place at noon on Tuesday in the city.
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.