• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भीषण गर्मी में और दो दिन झुलसेगा दिल्ली-NCR, 16 मई को बारिश होने के आसार

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 14 मई: राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में भीषण गर्मी से फिलहाल राहत नहीं मिलने वाली है। दिल्ली में अधिकतम तापमान में लगातार बढ़ोतरी बनी हुई है। शनिवार को भी दिल्ली में तापमान में बढ़ोत्तरी देखने को मिली। मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए अलर्ट में कहा गया है कि ,पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी, एमपी, राजस्थान और विदर्भ में तापमान 40-46 डिग्री सेल्सियस के उपर जाने की संभावना है।

दिल्ली समेत कई राज्यों के लिए हीटवेव की चेतावनी जारी

दिल्ली समेत कई राज्यों के लिए हीटवेव की चेतावनी जारी

आईएमडी के मौसम विज्ञान महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी, एमपी, राजस्थान और विदर्भ में भीषण लू चल रही है। तापमान 40-46 डिग्री सेल्सियस के बीच है जो सामान्य तापमान से ऊपर है। राजस्थान, एमपी और हरियाणा के कुछ हिस्सों के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने आज राजस्थान, दिल्ली समेत कई राज्यों के लिए हीटवेव की चेतावनी जारी की है।

    Weather Update: Delhi समेत कई राज्यों में Heatwave Alert, जानें अपने शहर का हाल | वनइंडिया हिंदी
    15 मई की रात को पश्चिमोत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखेगा

    15 मई की रात को पश्चिमोत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखेगा

    मौसम विभाग ने दिल्ली में रविवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। दिल्ली में ज्यादतर जगहों में 44-46 डिग्री सेल्सिसय तक पार जा सकता है। इतना ही नहीं मौसम विभाग ने मैदानी इलाकों में भी हीटवेव की चेतावनी दी है। हालांकि मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि 16 मई से वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से दिल्ली के तापमान में कुछ कमी आएगी। मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि, हीटवेव आज और कल जारी रहेगी। 16 मई से इसमें धीरे-धीरे कमी आएगी। 15 मई की रात को पश्चिमोत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिलेगा।

    15 मई के बाद उत्तर भारत में बारिश का अनुमान

    15 मई के बाद उत्तर भारत में बारिश का अनुमान

    मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि, 15 मई के बाद उत्तर भारत के आसपास के मैदानी इलाकों के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। इसके बाद, तापमान में कमी आएगी और लू में कमी आएगी। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि सोमवार से दिल्ली में आसामन में बादल छाए रहेंगे। गरज के साथ बारिश हो सकती है। अधिकतम तापमान लुढ़कर 41-42 डिग्री सेल्सियस तक आ सकता है।

    मंडी: होटल से चोरी हुई Neha Kakkar के पति की हीरे की अगूंठी-iPhone, जांच में जुटी पुलिसमंडी: होटल से चोरी हुई Neha Kakkar के पति की हीरे की अगूंठी-iPhone, जांच में जुटी पुलिस

    समय से पहले आएगा मानसून

    समय से पहले आएगा मानसून

    वहीं दूसरी ओर एक राहत भरी खबर ये है कि देश में इस साल दक्षिण पश्चिमी मानसून समय से पहले आ सकता है और अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में पहली मौसमी बारिश 15 मई को होने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने एक बयान में बताया कि दक्षिण पश्चिम मानसून के 15 मई 2022 के आसपास दक्षिणी अंडमान सागर और दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में पहुंचने की संभावना है।

    पहाड़ों में भी बारिश के आसार

    पहाड़ों में भी बारिश के आसार

    अगर पहाड़ी इलाकों की बात करें तो हिमाचल प्रदेश के मध्य और उच्च पर्वतीय आठ जिलों में शनिवार को हल्की बारिश के आसार हैं। रविवार से पूरे प्रदेश में येलो अलर्ट जारी किया गया है। 15 से 17 मई तक प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान है। इस दौरान बारिश, ओलावृष्टि और अंधड़ की चेतावनी जारी की गई है। शनिवार और रविवार को प्रदेश के सभी क्षेत्रों में मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है।

    Comments
    English summary
    Severe heatwave prevailing in Punjab, Haryana, Delhi, UP, MP, Rajasthan & Vidarbha rain weather
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X