• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अब रूसी कोरोना वैक्सीन Sputnik V को लेकर बड़ी खबर! सीरम करेगा 300 मिलियन डोज का उत्पादन

|
Google Oneindia News

मॉस्को, 13 जुलाई: कोरोना के खिलाफ जंग में अहम भूमिका निभा रही वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर मिल रही है। रसियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (RDIF) और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) मिलकर सितंबर में स्पुतनिक वी का उत्पादन शुरू करेगा। जानकारी के मुताबिक भारत में एक साल में 300 मिलियन से अधिक खुराक बनाई जाएगी। वहीं रसियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड के सीईओ किरील दिमित्रीव ने बताया है कि कुछ अन्य निर्माता भी भारत में इस वैक्सीन का उत्पादन करने के लिए तैयार हैं।

    Corona Vaccine: India में तेजी से बनेगी Sputnik V, Serum Institute के साथ बड़ी डील | वनइंडिया हिंदी
    Sputnik V Vaccine

    सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोरोना वायरस के खिलाफ रूसी स्पुतनिक वैक्सीन का उत्पादन करने के लिए सहयोग की घोषणा की है। बता दें कि एसआईआई कोरोना टीकों के उत्पादन के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है, कंपनी ने 500 मिलियन से अधिक डोज बनाई हैं। SII कोरोना महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई में सबसे आगे रहा है। अपनी खुद की वैक्सीन विकसित करने के अलावा दवा कंपनी कोविशील्ड (एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड द्वारा विकसित), कोवोवैक्स (नोवावैक्स द्वारा विकसित) का निर्माण कर रहा है और यूके की वैक्सीन कोडाजेनिक्स का भी परीक्षण कर रही है।

    वहीं टेक्निकल ट्रांसफर प्रोसेस के तौर पर एसआईआई को रूस के गमलेया रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी सेंटर से सेल और वेक्टर नमूने पहले ही मिल चुके हैं। वहीं ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) की ओर से इंपोर्ट की अनुमति मिलने के साथ बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बता दें कि स्पुतनिक वैक्सीन के उत्पादन के लिए भारत प्रमुख उत्पादन केंद्र है। आरडीआईएफ ने पहले भारत में कई दवा कंपनियों (ग्लैंड फार्मा, हेटेरो बायोफार्मा, पैनासिया बायोटेक, स्टेलिस बायोफार्मा, विरचो बायोटेक और मोरपेन) के साथ रूसी वैक्सीन के उत्पादन के लिए समझौता किया था।

    रसियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड के सीईओ का बयान

    सीईओ किरिल दिमित्रीव ने कहा कि आरडीआईएफ दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ सहयोग करके खुश है। यह साझेदारी भारत और दुनिया भर में जिंदगियों को बचाने के लिए एक आदर्श उदाहरण प्रदर्शित करता है। वहीं हमारी उत्पादन क्षमताओं को पर्याप्त रूप से बढ़ाने के लिए एक बड़ा कदम है।

    कोरोना से ठीक हुए लोगों के लिए Sputnik V वैक्सीन की एक ही डोज काफी, रिसर्च में दावाकोरोना से ठीक हुए लोगों के लिए Sputnik V वैक्सीन की एक ही डोज काफी, रिसर्च में दावा

    SII के सीईओ अदार पूनावाला का बयान

    वहीं सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि मैं स्पुतनिक वैक्सीन के निर्माण के लिए आरडीआईएफ के साथ साझेदारी करके खुश हूं। हमें उम्मीद है कि सितंबर के महीने में ट्रायल बैच शुरू होने के साथ आने वाले महीनों में लाखों खुराकें उपलब्ध होंगी।

    English summary
    Serum Institute of India will start production of Russian vaccine Sputnik V in September
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X