• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ओमिक्रॉन वैरिएंट का खतरा: SII ने कोविशील्ड वैक्सीन की बूस्टर डोज के लिए मांगी मंजूरी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 02 दिसंबर: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) कोविशील्ड कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज के लिए भारत के ड्रग रेगुलेटर से मंजूरी मांगी है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कहा है कि देश में कोविशील्ड कोरोना वैक्सीन के के पर्याप्त स्टॉक है, इसलिए बूस्टर डोज की अनुमति दी जा सकती है। इस बात की जानकारी अधिकारियों ने गुरुवार (02 दिसंबर) को दी है। अधिकारियों के मुताबिक एसआईआई ने यह मांग नए कोरोना वायरस वैरिएंट 'ओमाइक्रोन' के सामने आने के कारण की है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को यह डर है कि कहीं कोरोना का नया वैरिएंट 'ओमाइक्रोन' भारत में भी ना फैल जाए।

Serum Institute of India

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया पहली भारतीय कंपनी है, जिसने कोविड-19 बूस्टर खुराक के लिए मंजूरी मांगी है। केंद्र सरकार ने संसद को यह भी सूचित किया है कि वैक्सीनेशन के वितरण और कोविड-19 की बूस्टर डोज देने पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह और राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह चर्चा कर रहे हैं। राजस्थान, छत्तीसगढ़, कर्नाटक और केरल जैसे राज्यों ने भी केंद्र सरकार से बूस्टर खुराक देने का अनुरोध किया है।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में वैक्सीन की बूस्टर डोज के बारे में बात की थी। अदार पूनावाला ने कहा था कि ऑक्सफोर्ड के वैज्ञानिक एक नया टीका लेकर आ सकते हैं जो इस नए वैरिएंट के खिलाफ छह महीने के समय में बूस्टर के रूप में कार्य करेगा।

बता दें कि 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) को सबसे पहले बताया था कि उनके देश में कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन पाया गया है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, स्पाइक प्रोटीन में इसकी उच्च संख्या में उत्परिवर्तन इसे पिछले सभी वैरिएंट की तुलना में अधिक संक्रामक बनाता है। दक्षिण अफ्रीकी चिकित्सा अधिकारियों ने बताया है कि वैरिएंट पूरी तरह से टीकाकरण वाले व्यक्तियों में पाया गया है और मामले हल्के हैं।

ये भी पढ़ें- 'पिता की मौत हो गई, प्लीज वीजा दीजिए...',महिला की गुजारिश पर क्यों गुस्साए भारतीय दूतावास के अफसर, Video Viralये भी पढ़ें- 'पिता की मौत हो गई, प्लीज वीजा दीजिए...',महिला की गुजारिश पर क्यों गुस्साए भारतीय दूतावास के अफसर, Video Viral

English summary
Serum Institute of India seeks approval for Covishield vaccine as booster dose
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X