• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Serum Institute Fire: पूनावाला बोले-BCG, रोटावायरस वैक्सीन समेत कई वैक्सीनों को हुआ नुकसान

|

पुणे। Serum Institute Fire, पुणे स्थित भारतीय सीरम संस्थान (Serum Institute of India) के मंजरी परिसर में गुरुवार को आग लग गई। इस हादसे में पांच लोगों की मौत हुई है। वहीं कई बीमारियों की वैक्सीनों को नुकसान हुआ है। कंपनी के CEO आदर पूनावाला(Adar Poonawalla) ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि आग लगने से टीबी की वैक्सीन BCG, रोटावायरस वैक्सीन और दूसरे कई उत्पादों को नुकसान पहुंचा है। बता दें आदर पूनावाला इस समय विदेश में हैं।

Serum Institute of India fire Adar Poonawall BCG, Rotavirus vaccine, too many products damaged

गुरुवार दोपहर पुणे के मंजरी स्थित सीरम इस्टीट्यूट के प्लांट में एक नई इमारत में आग लग गई थी।इससे इमारत की कई मंजिल पूरी तरह तबाह हो गई और पांच लोगों की मौत हुई थी। कई घंटों की मेहनत के बाद इस आग पर काबू पाया गया था।हालांकि, इस आगजनी से सीरम इस्टीट्यूट द्वारा बनाई जा रही कोरोना वायरस वैक्सीन कोविशील्ड के उत्पादन पर किसी तरह का असर नहीं पड़ा है।जानकारी के मुताबिक, मंजरी प्लांट में बीसीजी वैक्सीन बनाने का काम चल रहा था। यह वैक्सीन टीबी की बीमारी में काम आती है। साथ ही, अन्य कई बीमारियों में भी जीवनदायक वैक्सीन साबित हुई है।

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, SII के चैयरमेन और मैनेजिंग डायरेक्टर डॉक्टर साइरस पूनावाला ने कहा, "मंजरी में स्पेशल इकॉनोमिक जोन में बनी नई इमारत में आग लगी थी। यह इमारत बीसीजी और रोटावायरस वैक्सीन अधिक उत्पादन के लिए बनाई गई थी। अभी तक आग के कारणों का पता नहीं चल पाया है। जल्द ही इससे हुए नुकसान का आकलन करेंगे। कंपनी ने इस हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को 25-25 लाख रुप मुआवजे का भी ऐलान किया था।

SII के कार्यकारी निदेशक डॉ राजीव डेरे ने कहा कि, आप इस सदमे और मानवीय त्रासदी की कल्पना नहीं कर सकते हैं जो भारी नुकसान के अलावा यहां हुई है। सीरम संस्थान विश्व स्तर पर उत्पादित और बेची गई खुराक की संख्या (1.5 बिलियन से अधिक खुराक) के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता है। यहां पर पोलिया, टेटनस और डिप्थीरिया समेत कई बीमारियों से बचाव के लिए वैक्सीन तैयार की जाती है। ऐसा अनुमान है कि दुनिया के 65 प्रतिशत बच्चों को SII द्वारा बनाई गई कम से कम एक वैक्सीन की खुराक दी गई है।

Serum Institute fire: हादसे में मरने वाले मजदूरों के परिवारों को 25-25 लाख मुआवजे का ऐलान

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Serum Institute of India fire Adar Poonawall BCG, Rotavirus vaccine, too many products damaged
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X