• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Serum Institute Fire: एक हजार करोड़ से अधिक का नुकसान, वैक्सीन की आपूर्ति प्रभावित नहीं

|

नई दिल्ली। Serum Institute Fire: कोरोना वायरस महामारी (coronavirus pandemic) के खिलाफ देशभर में टीकाकरण अभियान जारी है। इस बीच गुरुवार को दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के पुणे स्थित नए प्लांट में भीषण आग लगने से पांच लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। आग लगने की वजह से सीरम इंस्टीट्यूट को आर्थिक रूप से भी बड़ा झटका लगा है। सीरम के सीईओ अदार पूनावाला (Adaar Poonawala) ने शुक्रवार को कहा कि गुरुवार को लगी आग के कारण कंपनी को 1,000 करोड़ रुपए से अधिक का नुकसान हुआ है।

Serum Institute Fire Loss of more than one thousand crores covid-19 vaccine supply not affected

गौरतलब है कि कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ सीरम में Oxford university और ब्रिटिश-स्वीडिश फार्मा एस्ट्राजेनेका के साथ साझेदारी में विकसित की गई वैक्सीन वैक्सीन Covishield के उत्पादन का काम चल रहा है। आग लगने की वजह से वैक्सीन की सप्लाई और उत्पादन पर भी असर पड़ने की संभावना जताई जा रही थी, लेकिन आज अदार पूनावाला ने इसे खारिज कर दिया। शुक्रवार को पूनावाला ने कहा कि कंपनी अधिक टीकों के लिए एक नई विनिर्माण लाइन बना रही थी जो इस आग से प्रभावित हुई है।

पुणे: सीरम इंस्टिट्यूट में लगी भीषण आग में 5 लोगों की मौत, महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री ने की पुष्टि

अदार पूनावाला ने बताया कि कंपनी के मंजरी प्लांट (SII Manjari plant) में जिस जगह आग लगी वहां कोई वास्तविक टीका नहीं बनाया जा रहा था। हालांकि भविष्य में आग की घटना के चलते बीसीजी और रोटा वैक्सीन के उत्पादन पर असर पड़ेगा। अदार पूनावाला ने कहा, मुख्य रूप से नुकसान वित्तीय है, जो 1,000 करोड़ रुपए से अधिक है। हमारी नई उत्पादन लाइन प्रभावित हुई है, लेकिन कोविड-19 वैक्सीन के उत्पादन पर कोई असर नहीं पड़ेगा। जहां आग लगी वहां कोई वास्तविक टीका नहीं बनाया जा रहा था। नुकसान भविष्य के वैक्सीन उत्पादन को हुआ है। बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ने आग में मरने वाला मजदूरों के परिजनों को 25-25 लाख रुपए मुआवजा भी देने का ऐलान किया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Serum Institute Fire Loss of more than one thousand crores covid-19 vaccine supply not affected
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X