• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अदार पूनावाला ने दी कोरोना वैक्सीन की जानकारी, बोले- दो हफ्ते में कर देंगे इमर्जेंसी इस्तेमाल के लिए आवेदन

|

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट में पहुंचकर कोरोना वैक्सीन की तैयारियों का जायजा लिया। प्रधानमंत्री के दौरे के बाद सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने प्रेस वार्ता कर पीएम के दौरे और कोरोना वैक्सीन की तैयारियों को लेकर जानकारी दी है। अदार ने कहा कि वैक्सीन बनाने को लेकर हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। अगले दो हफ्तों में वैक्सीन कोवीशील्ड के इमर्जेंसी इस्तेमाल के लिए आवेदन किया जाएगा। बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका के साथ करार कर कोवीशील्ड नाम से कोरोना की वैक्सीन तैयार कर रहा है।

Serum Institute CEO Adar Poonawalla on COVID19 vaccine development after PM Narendra Modi visits
    Corona Vaccine: Ahemedabad, Hyderabad के बाद Pune पहुंचे PM मोदी, SII का लिया जायजा | वनइंडिया हिंदी

    अदार पूनावाला ने कहा, अभी हमारे पास भारत सरकार की तरफ से लिखित में कुछ भी नहीं है कि वे कितनी खुराक खरीदेंगे। हमें लगता है कि जुलाई, 2021 तक 300-400 मिलियन यानी 30 से 40 करोड़ खुराक की जरूरत होगी। पूनावाला ने कहा कि भारत में वैक्सीन शुरू में वितरित की जाएगी। इसके बाद हम कोवैक्स देशों में वितरित करेंगे, जो मुख्य रूप से अफ्रीका में हैं। एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड की ओर से यूके और यूरोपीय बाजारों में दवा उपलब्ध कराने पर भी ध्यान रखा जा रहा है। हमारी प्राथमिकता में भारत और इसके बाद कोवैक्स देश हैं।

    प्रधानमंत्री के दौरे पर सीरम के सीईओ ने कहा कि उनके साथ काफी बेहतर बातचीत हुई। वैक्सीन और उसके तैयार होने की प्रक्रिया के बारे में प्रधानमंत्री मोदी को काफी जानकारी है। चर्चा के दौरान हम भी हैरान थे कि वो पहले से ही इतना कुछ कैसे जानते हैं।

    सीरम इंस्टीट्यूट में दौरे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में टीम के साथ अच्छी बातचीत हुई। उन्होंने वैक्सीन को लेकर अब तक की अपनी प्रगति के बारे में जानकारी दी। टीम ने टीका निर्माण को आगे कैसे बढ़ाया जाए, इस योजना के बारे में भी जानकारी दी।

    ये भी पढ़ें- Farmers Protest: आंसू गैस, वाटर कैनन के बीच किसानों ने पुलिसकर्मियों को खिलाया खाना, तस्वीरें वायरल

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Serum Institute CEO Adar Poonawalla on COVID19 vaccine development after PM Narendra Modi visits
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X