• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वैक्सीन पर अदार पूनावाला का बड़ा बयान, इमरजेंसी लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकता है सीरम इंस्टीट्यूट

|

नई दिल्ली: कोरोना वैक्सीन कब तक आएगी, इसकी कितनी कीमत होगी, क्या ये आते ही सबको मिलेगा...ऐसे कई सवाल कोविड-19 के वैक्सीन को लेकर हमारे मन हैं। कोविड-19 वैक्सीन से जुड़े कई संबंधित सावलों का जवाब सीरम इंस्टिट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने दिए हैं। (Serum Institute of India CEO Adar Poonawalla) अदार पूनावाला ने कहा है कि ब्रिटेन में वैक्सीन का अडवांस ट्रायल चल रहा है। अगर ब्रिटेन ने डेटा साझा किया तो इमर्जेंसी लाइसेंस के लिए सीरम इंस्टिट्यूट अप्लाई कर सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि इसी साल दिसंबर तक वैक्सीन तैयार करने की संभावना है। हालांकि इसके साथ उन्होंने यह भी बोला कि वैक्सीन का तैयार होना बहुत हद तक ब्रिटेन की टेस्टिंग और डीसीजीआई के अप्रूवल पर निर्भर है।

Adar Poonawalla
    Adar Poonawalla का बयान, Emergency License के लिए अप्लाई कर सकता है Serum Institute | वनइंडिया हिंदी

    सवाल- 2020 तक कोविड-19 वैक्सीन तैयार होने की संभावना है? टीकाकरण अभियान कब से शुरू हो सकता है?

    न्यूज 18 के रिपोर्ट के मुताबिक इस सवाल के जवाब में सीरम इंस्टिट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा, भारत में इस साल के अंत तक भी कोरोना वैक्सीन आ सकती है लेकिन इसके लिए ब्रिटेन पर हम काफी कुछ निर्भर है। ब्रिटेन में वैक्सीन का अडवांस ट्रायल चल रहा है। अगर ब्रिटेन ने हमारे साथ डेटा साझा किया तो इमर्जेंसी ट्रायल के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय में आवेदन किया जाएगा। अगर मंत्रालय मंजूरी तो हम वही टेस्टिंग भारत में करेंगे और ये सफल रहा तो भारत में दिसंबर के मध्य में वैक्सीन आ सकती है। यदि हम इमरजेंस लाइसेंस के लिए नहीं जाते हैं, तो जनवरी तक हमें ट्रायल के लिए इतंजार करना होगा और फिर हम यूके ट्रायल को जनवरी में भारत में लॉन्च कर सकते हैं।

    सवाल- वैक्सीन का पहला बैच अगले साल मिल सकेगा?

    इसके जवाब में अदार पूनावाला ने कहा, ऑक्सफोर्ड वैक्सीन की 100 मिलियन खुराक का पहला बैच साल 2021 की दूसरी या तीसरी तिमाही तक मिलेगा। सीरम इंस्टिट्यूट ऑक्सफोर्ड वैक्सीन को उत्पादित कर रहा है।

    सवाल- वैक्सीन की कीमत क्या होगी?

    अदार पूनावाला ने कहा, हम वैक्सीन की कीमत और लागत के बारे में सरकार के साथ बातचीत कर रहे हैं और इसकी पुष्टि भी जल्द होनी है। लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए काफी सस्ती होगी।

    Adar Poonawalla

    सवाल- यूनिवर्सल टीकाकरण कार्यक्रम के तहत लाई जा रही वैक्सीन पर आपका क्या ख्याल है?

    अदार पूनावाला ने कहा, चूंकि महामारी से दुनियाभर में बंद और लॉकडाउन की स्ठिति लाई है। इसलिए पूरी दुनियाभर के देश वैक्सीन बनाने में लगे हुए है, इसलिए मेरा मानना है कि इसे यूनिवर्सल टीकाकरण कार्यक्रम तहत लाया जाना चाहिए।

    सवाल- आपको क्या लगता है, स्वस्थ वयस्कों को वैक्सीन कब मिलेगा? जो प्राथमिकता लिस्ट में सबसे नीचे आते हैं।

    अदार पूनावाला ने कहा, वैक्सीन के वितरण की प्राथमिकताओं को तय करना सरकारी निकायों और स्वास्थ्य मंत्रालय के हाथ में है। लेकिन चर्चा की जा रही योजनाओं के आधार पर, युवा और बूढ़े वयस्कों के साथ-साथ फ्रंटलाइन पर काम करने वाले मेडिकल स्टाफों को प्राथमिकता दी जाएगी।

    सवाल- सीरम इंस्टीट्यूट की मैन्युफैक्चरिंग क्षमता कितनी है, आप कितनी खुराक देख रहे हैं?

    अदार पूनावाला ने कहा, हम शुरुआत में 60-70 मिलियन खुराक का निर्माण करने का लक्ष्य रखते हैं, और प्रति माह 100 मिलियन खुराक तक निर्माण को आगे बढ़ाते रहेंगे।

    ये भी पढ़ें- देश में पॉजिटिविटी रेट 7.54 फीसदी हुआ

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Serum Institute of india CEO Adar Poonawalla on Covid-19 Vaccine Emergency Licence to cost of vaccine need to know
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X